बड़ी खबर व्‍यापार

भारत पर लगातार बढ़ रहा विदेशी निवेशकों का भरोसा, जुलाई में किया 43,800 करोड़ का निवेश

नई दिल्ली: शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाईयां छूता जा रहा है. अगर यह तेजी कायम रही तो माना जा रहा है कि जल्द ही सेंसेक्स 70 हजार के पार जा सकता है. बाजार की इस तेजी में विदेशी निवेशकों की अहम भूमिका मानी जा रही है. दरअसल भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेश जमकर हो रहा है. केवल जुलाई की बात करें तो इस महीने में विदेशी निवेशकों ने 43800 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

दरअसल पूरी दुनिया में मंदी का आलम है, ऐसे में विदेशी निवेशकों भारत की आर्थिक बुनियाद मजबूत दिख रही है. वहीं चीन जैसे दिग्गज इकोनॉमी की हालत खराब होने के कारण भी एफपीआईज का भारत पर भरोसा बढ़ रहा है, कई एपल जैसे दिग्गज भी भारत को एक बड़ा बाजार मान रहे है. जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार ने कई ऐसे अहम फैसले लिए हैं जिससे विदेशी निवेशकों का भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है.


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने जनवरी से जुलाई तक करीब 1.2 लाख करोड़ रुपए का निवेश भारत में किया है. बाजार के जानकारों का मानना है कि भारतीय बाजार पर विदेशी निवेशकों का भरोसा आगे भी कायम रह सकता है और बाजार में भी आगे तेजी रहने की संभावना है. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिसट वी के विजयकुमार के मुताबिक बाजार जिस तेजी से बढ़ रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि इसमें विदेशी निवेश का बड़ा योगदान है. लेकिन आने वाले समय में इसमें करेक्शन भी आ सकता है. क्योंकि बाजार ओवरवैल्युड हो रहा है.

बीते तीन महीने से भारत में विदेशी निवेश लगातार बढ़ रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने मई के महीने में भारतीय बाजार में 43,838 करोड़ रुपए निवेश किए. जबकि जून में यह आंकड़ा 47,148 करोड़ रुपए हो गया. अब जुलाई में भी अबतक विदेशी निवेश 43,800 करोड़ पहुंच चुका है. इक्विटी मार्केट के अलावा बॉन्ड बाजार में भी विदेशी निवेशकों ने 2623 करोड़ रुपए का निवेश किया है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई मार्च से लगातार भारतीय शेयर बाजारों में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने इस महीने 21 जुलाई तक शेयरों में 43,804 करोड़ रुपये डाले हैं.

Share:

Next Post

विधानसभा समितियों की बैठक में बड़े नेताओं की सीख...पार्टी की बुराई मत करो

Sun Jul 23 , 2023
चुनाव को लेकर भाजपा कार्यालय पर तीन विधानसभा क्षेत्रों की बैठक, तीन की आज इन्दौर (Indore)। विधानसभा क्षेत्र की टोली को लेकर कल भाजपा कार्यालय पर तीन क्षेत्रों की बैठकें हुईं। बैठक के बहाने नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने विशेष तौर पर कहा कि जो लोग अपने पार्षद, विधायक और सांसद की बुराई करते हैं […]