टेक्‍नोलॉजी

भूल गए हैं iPhone का Passcode, तो इस ट्रिक की मदद से करें उसको दोबारा अनलॉक

नई दिल्ली। दुनिया भर में बड़े पैमाने पर एप्पल आईफोन का उपयोग किया जाता है। बीते कुछ सालों में इस कंपनी ने अपने मार्केट और ब्रांड वैल्यू में कई गुना इजाफा किया है। यही एक बड़ी वजह है, जिसके चलते आईफोन को लेकर लोग काफी उत्साहित रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई मर्तबा आईफोन यूजर्स अपना अनलॉक पासवर्ड भूल जाते हैं।

ऐसे में बार-बार गलत पासकोड डालने के कारण एक अलर्ट सामने आता है, जिसमें ये बताया जाता है कि आपका आईफोन डिसेबल हो चुका है। इस कारण आईफोन यूजर्स काफी परेशान हो जाते हैं और अपने आईफोन को दोबारा अनलॉक करने के लिए दूसरे विकल्पों की तलाश करते हैं। अगर आपका आईफोन भी डिसेबल हो चुका है, तो इसी कड़ी में आज हम एक खास ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं। इस ट्रिक की मदद से आप आसानी से अपने आईफोन को दोबारा अनलॉक कर सकेंगे।

इसके लिए आपको अपने आईफोन को रिकवरी मोड में डालना होगा। इस प्रोसेस को अंजाम देने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप का होना जरूरी है। इस प्रोसेस के बाद आपका सारा जरूरी डाटा डिलीट हो जाएगा। अगर आपने पहले से अपने डाटा का बैकअप आई क्लाउड में ले रखा है, तो आप आईफोन अनलॉक होने के बाद वहां से अपने डाटा को रिस्टोर कर सकते हैं।

वहीं अगर आपने अपने डाटा का बैकअप नहीं ले रखा है, तो इस प्रक्रिया के बाद आपका सारा जरूरी डाटा डिलीट हो जाएगा। इस प्रोसेस को करने के लिए आपके पास मैक या पीसी का होना जरूरी है। अगर आपके पास कंप्यूटर या पीसी है, तो उसमें विंडो 8 या उससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं कि आईफोन को रिकवरी मोड में लाकर कैसे उसे दोबारा रिसेट करें?


सबसे पहले आपको अपने पीसी में आईट्यून्स को इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद अपने आईफोन को बंद कर दें। इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आपके पास सेकेंड जनरेशन के आईफोन हैं, तो आपको साइड बटन का उपयोग करना है। वहीं आपके पास यदि आईफोन 7 या आईफोन 7 प्लस है, तो आपको वॉल्यूम डाउन बटन का उपयोग करना है।

इसके अलावा आईफोन एसई फर्स्ट जनरेशन और आईफोन 6 एस या इससे पहले के मॉडल्स के लिए होम बटन का उपयोग करें। अब आपको एक केबल से अपने आईफोन को पीसी से कनेक्ट करना है। इस दौरान आपको ठीक रिकवरी बटन को थोड़ी देर तक दबाकर रखना होगा, ताकि आईफोन रिकवरी मोड में आ जाए। आप अपने मॉडल के हिसाब से उस बटन का चयन कर सकते हैं, जिसका जिक्र हमने ऊपर किया है।

इसके बाद आईफोन को कंप्यूटर में फाइंडर या आईट्यून्स में ढूंढना है, जिससे वह कनेक्टेड है। ये करने के बाद आपको रिस्टोर या अपडेट का ऑप्शन शो होगा। यहां रिस्टोर के विकल्प का चयन करें। अब कंप्यूटर आईफोन के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने लगेगा और रिस्टोर की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। डाउनलोडिंग खत्म होने तक आपको इंतजार करना है।

एक बार जब डाउनलोड खत्म हो जाएगा, उसके बाद आपको अपना आईफोन बंद करके दोबारा स्टार्ट करना होगा। प्रोसेस खत्म होने के बाद आपको अपने आईफोन को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट करना है। अब आपको अपने आईफोन को दोबारा से सेट करना होगा। इसके बाद आपका आईफोन इस्तेमाल के लिए रेडी है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने आईफोन को अनलॉक कर सकते हैं।

Share:

Next Post

गैरेज का सामान खरीद कर लौट रहे दो लोगों को अज्ञात वाहन कुचल कर भाग गया... एक की मौत

Sun Jan 9 , 2022
बडऩगर रोड स्थित धरमबड़ला की घटना-रात 11 बजे का समय उज्जैन। बीती रात 11 बजे बडऩगर रोड स्थित धरमबड़ला पर हुई दुर्घटना में एक मौत हो गई तथा एक अन्य साथी घायल है। यहाँ यह उल्लेखनीय है कि संकरा रोड होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएँ होती हैं। एक अन्य साथी का अस्पताल में उपचार […]