विदेश

G-7 summit: रूस पर नए प्रतिबंधों की घोषणा करेगा अमेरिका, यूक्रेन को लाभ पहुंचाना उद्देश्य

वाशिंगटन (Washington)। अमेरिका (America) ने रूस (Russia) पर दबाव बनाने और यूक्रेन (Ukraine) को फायदा (benefit) पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इस सप्ताह इटली में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 summit) में अमेरिका रूस पर नए प्रतिबंधों (new sanctions) की घोषणा करेगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि सम्मेलन में यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के कारण नए प्रतिबंधों और निर्यात की नियंत्रणों की भी घोषणा की जाएगी।


राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (National Security Council spokesman John Kirby) ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता की। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि यूक्रेन को लाभ पहुंचाने के लिए अमेरिका रूस की जब्त संपत्तियों के उपयोग के लिए नए कदमों की घोषणा करेगा। कहा, जी-7 सम्मेलन के दौरान रूसी केंद्रीय बैंक की 300 बिलियन यूरो (325 बिलियन डॉलर) की परिसंपत्तियों पर ब्याज से होने वाले लाभ का उपयोग कीव की मदद करने के लिए समझौता किया जाएगा। उन्हें आशा है कि जी-7 के नेता इस समझौते के लिए सहमत हो जाएंगे।

ऋण कौन जारी करेगा, इस बात पर चल रही बहस
किर्बी ने कहा कि इस बात पर विचार किया जा रहा है कि 50 बिलियन डॉलर तक के ऋण के लिए संपाश्विक (ऋणदाता को पुनर्भुगतान की गारंटी के रूप में प्रदान की गई कोई चीज) के रूप में उपयोग किया जाए। हालांकि अभी इस बात पर बहस चल रही है कि ऋण कौन जारी करेगा। उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रण की कार्रवाईयों का एक प्रभावशाली सेट घोषित किया जाएगा।

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की गुरुवार को रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक चर्चा में भाग लेंगे। इस दौरान वह पश्चिमी सहयोगियों से यूक्रेन के लिए और अधिक मदद के लिए दबाव डालेंगे। बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध को तीसरा साल लग चुका है। 24 फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन पर हमले शुरू किए थे। जिसके बाद से दोनों देशों में जंग जारी है। इस जंग में अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है।

Share:

Next Post

2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य, 15.89 करोड़ बुजुर्गों को आयुष्मान का लाभ इसी साल से

Wed Jun 12 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। देशभर में 70 वर्ष या उससे अधिक आयु (70 years of age or older) के 15.89 करोड़ बुजुर्गों (15.89 crore elders) को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ (Health benefit of Rs 5 lakh) इसी साल मिलना शुरू हो जाएगा। लाभार्थियों की पहचान […]