टेक्‍नोलॉजी

Google लोकल समाचार संगठनों को करेगा सशक्त, ट्रेनिंग के साथ फंडिंग भी देगा, पेश किया नया प्रोग्राम

नई दिल्ली। टेक दिग्गज Google ने भारत में एक नई पहल की घोषणा कर दी है, जो लोकल समाचार संगठनों को अपने डिजिटल ऑपरेशन्स को बढ़ाने में मदद करेगा। गूगल ने गूगल न्यूज इनीशिएटिव यानी GNI भारतीय भाषा प्रोग्राम पेश किया है। इस प्रोग्राम की मदद से नौ भारतीय भाषाओं में ओरिजिनल समाचार बनाने वाले छोटे और मध्यम आकार के समाचार संगठनों को सशक्त किया जाएगा और उन्हें ट्रेनिंग और टेक्निकल सपोर्ट के साथ फंडिंग भी की जाएगी।

क्या है गूगल न्यूज इनीशिएटिव प्रोग्राम?
गूगल न्यूज इनीशिएटिव, गूगल की नई पहल है जो, लोकल न्यूज ऑर्गेनाइजेशन (ओरिजिनल समाचार बनाने वाले) को सशक्त करने का काम करेगी। गूगल ने इसमें अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, गुजराती और मराठी सहित नौ भारतीय भाषाओं में समाचार संगठनों को मदद करेगा। प्रोग्राम के तहत, इन संगठनों को ट्रेनिंग, टेक्निकल सपोर्ट के साथ फंडिंग भी उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या मिलेगा फायदा?
गूगल ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य पब्लिशर्स को वेब पर उनके यूजर्स एक्सपीरियंस और रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए विभिन्न टूल और बेस्ट प्रैक्टिस की मदद से सशक्त बनाना है। इसमें कोर वेब विटल्स, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन, न्यूज कंज्यूमर इनसाइट्स (एनसीआई), यूट्यूब जैसे विषयों पर स्केल्ड इंस्पिरेशन सीरीज और वर्चुअल वर्कशॉप शामिल होंगे।


गूगल ने कहा कि चयनित पब्लिशर्स को उनकी पेज स्पीड, कोर वेब वाइटल्स परफॉरमेंस और और अन्य प्रासंगिक पैरामीटर का आकलन करने के लिए एक प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। इसके अलावा, कुछ पब्लिशर्स को अपने यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समर्पित परामर्श और टेक्निकल सपोर्ट भी मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?
जीएनआई भारतीय भाषा कार्यक्रम में 30 जून, 2023 तक आवेदन किया जा सकता है। योग्य आवेदक छोटे या मध्यम आकार के भारतीय भाषा समाचार संगठन होने चाहिए, जिनकी एक ऑपरेशनल वेबसाइट हो, कम से कम 12 महीने से चल रही हो और कम से कम 50 फुल टाइम कर्मचारी हों। आवेदनों का मूल्यांकन Google प्रोजेक्ट टीम और बाहरी सलाहकारों द्वारा किया जाएगा। इच्छुक समाचार संगठन कार्यक्रम के लिए GNI वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

Share:

Next Post

फ्रंटफुट पर नजर आ रही वसुंधरा राजे, क्‍या राजस्थान में होंगी सीएम पद की उम्मीदवार?

Sat Jun 17 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । साल 2018 के विधानसभा चुनाव (assembly elections) में बीजेपी (BJP) की करारी हार के बाद से वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) सूबे की सियासत में हाशिए पर थीं. चुनावी साल में अब वो फिर से फ्रंटफुट पर नजर आ रही हैं. वसुंधरा सालासर में अपने जन्मदिन (birthday) पर बड़ी रैली कर […]