जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पाचन क्रिया को दुरूस्‍त रखने के साथ वजन कम करने में सहायक होगी लौकी

अक्‍सर हम सेहतमंद रहने के लिए कई प्रकार की सब्जियों (Vegetables) का सेवन करतें हैं लेकिन आमतौर अधिकतर लोग लौकी (Gourd) खाना पसंद नही करतें हैं लेकिन हम आपको बता दें कि लौकी (Gourd) हमारे स्‍वस्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है । इसके पीछे कई बजह हो सकती है लेकिन ज्‍यादातर सब्जी में स्वाद न होना बताया जाता है। कई लोग लौकी (Gourd) से बने कोफ्ते खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी सब्जी या जूस पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।

आपको लौकी (Gourd) का जूस पसंद न हो लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे। बता दें कि लौकी (Gourd) यह आपके शरीर में विटमिन बी (Vitamin B), विटमिन सी (Vitamin C), आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं। अगर आप सुबह उठकर एक ग्लास लौकी (Gourd) का जूस पीते हैं तो आप इन बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे।

पाचन क्रिया (digestion process) को रखेगी स्‍वस्‍थ्‍य
लौकी (Gourd) पाचन क्रिया (digestion process) को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप लौकी के जूस (Gourd juice) का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि लौकी (juice) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन और कई लवण आदि। ऐसे में लौकी का सेवन हमें कई गंभीर बीमारियों से दूर रखती है, इसलिए लौकी की सब्जी या जूस का सेवन ज़रूर करना चाहिए।


वजन करेगी कम
कई लोग वजन कम (Lose weight) करने के लिए कई पापड़ बेलते हैं, लेकिन उनका वजन कम नहीं हो पाता है। वह इसके लिए कई तरह के व्यायाम (Exercise) करते हैं, तो कभी अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। मगर बहुत कम लोगों को पता है कि लौकी का सेवन भी वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप लौकी का जूस पी सकते हैं या फिर लौकी को उबालकर इसमें नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद
हम सभी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं, इसलिए लौकी के सेवन से शरीर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) भी कम होता है। इसके साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
लौकी (Gourd) का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लौकी (Gourd) का जूस पीएं। इससे मधुमेह के मरीजों (Diabetic patients) को काफी आराम मिलता है।

चेहरे पर लाएगी निखार
इसके अलावा लौकी (Gourd) के सेवन से चेहरे पर नेचुरल ग्लो यानी प्राकृतिक निखार भी आता है। बता दें कि लौकी (Gourd) में नेचुरल वॉटर पाया जाता है, इसलिए इसके नियमित सेवन से चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखार मिलता है। इसके लिए आप लौकी (Gourd) के छोटे-छोटे टुकड़े को लेकर अपने चेहरे की मसाज करें ।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशन डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ AIIMS में घुसी भाजपाइयों की भीड़, हंगामा

Sun Mar 14 , 2021
सुरक्षा प्रबंधन पर लगाया मोदी (Modi) की फोटो (Photo) को लात मारने का आरोप भोपाल। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) दौरे के दौरान एक्स (AIIMS) परिसर में प्रबंधन और भाजपाइयों के बीच जमकर हंगामा हुआ। भाजपा (BJP) कार्यकर्ताओं और सुरक्षाकर्मियों के बीच करीब तीन घंटे तक विवाद की स्थिति बनी रही। भाजपा (BJP) […]