उत्तर प्रदेश देश

सरकार की नई पहल, अब एक्सीडेंट में मदद करने वालों से पुलिस नहीं करेगी पूछताछ; उल्टा मिलेगा इनाम

झांसी: झांसी में बीते कुछ समय में कई ऐसे रोड एक्सीडेंट हुए हैं जिसमें लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं. लेकिन, ऐसे लोगों की मदद के लिए कोई सामने नहीं आता है. इसका कारण है लोगों का यह डर की पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. परंतु सरकार की एक ऐसी योजना भी है जिसके तहत अगर आप एक्सीडेंट में घायल हुए किसी व्यक्ति की मदद करते हैं तो पुलिस आपसे बहुत ज्यादा सवाल जवाब नहीं करेगी. बल्कि आपको प्रशासन की ओर से नकद इनाम भी दिया जाएगा.

इस योजना को ‘गुड समार्टियन’ यानी ‘नेक आदमी’ का नाम दिया गया है. योजना परिवहन अनुभाग उत्तर प्रदेश द्वारा लागू की गई है, जिसके तहत अब दुर्घटना में घायल व्यक्तियों और पीड़ित की मदद करने वालों, घायल को अस्पताल पहुंचाने और उनके जीवन को सुरक्षित करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा. पुलिस भी अगर जरूरत ना हो तो उनसे बहुत अधिक पूछताछ नहीं करेगी.


लोगों की मदद कर उनकी जान बचाएं
झांसी के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि कई बार ऐसी घटनाएं घटित हुई है कि दुर्घटनाग्रस्त में गंभीर रूप से घायल लोगों को कोई भी व्यक्ति मदद करने इसलिए आगे नहींआता है कि उसे कानूनी रूप से समस्याएं होंगी. उन्होंने बताया कि अब ऐसा नहीं है. अब ऐसे लोगों को पुरस्कृत किया जाता है. इसलिए दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की लोग मदद करें और उनकी जान बचाने में उनका सहयोग करें.

Share:

Next Post

भारत ने दक्षिण चीन सागर विवाद पर रुख किया साफ, कहा- शांतिपूर्ण ढंग से हल करे मामला

Sat Aug 12 , 2023
नई दिल्‍ली (New dehli) । चीन और फिलीपींस के टकराव (confrontation) पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत (India) का हमेशा कहना रहा है कि मुद्दों को शांतिपूर्ण (peaceful) ढंग से हल करने की आवश्यकता है। इस मुद्दे हमारा रुख साफ है कि दोनों देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करना […]