देश व्‍यापार

देश के आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि अप्रैल में बढ़कर 6.2 फीसदी पर

नई दिल्ली (New Delhi)। अर्थव्यस्था (Economy) के र्मोचे पर अच्छी खबर है। देश (Country) के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों (Eight major Basic Industries ) की वृद्धि (Growth) की रफ्तार अप्रैल में बढ़कर 6.2 फीसदी (Increased to 6.2 percent in April) हो गई। इससे पिछले महीने यह 5.2 फीसदी और फरवरी में 7.1 फीसदी रही थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अप्रैल में सालाना आधार पर बढ़कर 6.2 फीसदी (अंतिम) हो गई है। इससे पिछले महीने मार्च में यह 5.2 फीसदी और फरवरी महीने में 7.1 फीसदी रही थी, जबकि एक साल पहले अप्रैल, 2023 में यह 4.6 फीसदी रही थी।


आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और बिजली का उत्पादन बेहतर होने से आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अच्छी रही है। इसके अलावा कोयला, इस्पात, कच्चे तेल और सीमेंट के उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है।

मंत्रालय के मुताबिक अप्रैल में कोयला उद्योग की वृद्धि दर नरम पड़कर 7.5 फीसदी रह गई जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 9.1 फीसदी थी। इस्पात उद्योग की वृद्धि दर 16.6 फीसदी से घटकर 7.1 फीसदी पर आ गई जबकि सीमेंट उद्योग साल भर पहले के 12.4 फीसदी से घटकर 0.6 फीसदी की दर से बढ़ा है।

उल्लेखनीय है कि देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल हैं। इन उद्योगों का देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में सम्मिलित रूप से 40.27 फीसदी की हिस्सेदारी है।

Share:

Next Post

विदेशी मुद्रा भंडार मामूली गिरावट के साथ 646.67 अरब डॉलर पर

Sat Jun 1 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। लगातार तीन हफ्ते लगातार बढ़ने के बाद विदेशी मुद्रा (Foreign exchange reserves) भंडार में इस हफ्ते मामूली सी गिरावट (Slight decline) आई है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Country foreign exchange reserves) 24 मई को समाप्त हफ्ते में 2.03 अरब डॉलर घटकर 646.67 अरब डॉलर (646.67 billion dollars) रहा। इससे पिछले […]