खेल

IPL 2024 का आधा सफर खत्म, ये दो टीमें प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर

नई दिल्ली (New Delhi)। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में खेले जा रहे मुकाबलों के बाद हर दिन अंक तालिका (Point table) में बदलाव (Change) देखने को मिल रहे हैं. एक दिन पहले सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 5वीं जीत से दूसरा स्थान हासिल किया था और अगले ही दिन कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knightriders) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को हरा अपनी जगह वापस से हासिल कर ली. इस हार के बाद अब विराट कोहली (Virat Kohli) के टीम के प्लेऑफ की उम्मीदें धुंधली हो चुकी है. एक और टीम है जिसके बाहर होने लगभग पक्का हो गया है।


कोलकाता नाइटराइडर्स से रविवार 21 अप्रैल को मिली हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्लेऑफ की रेस में बने रहने की उम्मीदों को झटका लगा है. टूर्नामेंट का आधा सफर तय होने के बाद एक तरफ जहां राजस्थान रॉयल्स की टीम टॉप पर बनी हुई है तो कोलकाता ने दूसरा स्थान वापस से हासिल कर लिया है. रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन कर रही सनराइजर्स हैदराबाद तीसरे स्थान पर चल रही है. महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर चौथे पायदान पर है. 5वें नंबर पर लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम चल रही है।

2 टीमों का बाहर होना तय
इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में अब तक 8-8 मैच खेलने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के खाते में जो जीत है इसके लिहाज से वो प्लेऑफ में शायद ही पहुंच पाए. अंक तालिका में सबसे नीचे मौजूद आरसीबी ने सिर्फ 1 मैच जीता है और 7 में हार का सामना किया है. पंजाब की टीम के पास 2 जीत है और 6 में हार झेला है. आगे बचे सारे मुकाबलों में जीत मिली फिर भी आरसीबी वह ज्यादा से ज्यादा 14 या अंक तक पहुंच पाएंगी. वहीं पंजाब अपने बचे हुए सारे मैच जीतकर 16 अंकों तक ही पहुंच पाएगी. इसमें से एक मैच दोनों टीमों को आपस में खेलना है तो किसी किसी एक को हार मिलेगी।

8 टीमें प्लेऑफ की रेस में
प्लेऑफ के रेस की बात करें तो टॉप चार टीमों में राजस्थान, कोलकाता, चेन्नई और लखनऊ की दावेदारी सबसे मजबूत है. संजू सैमसन की टीम 12 अंकों के साथ सबसे उपर है और उसे सिर्फ 2 मुकाबले जीतने के बाद अगले दौर में जगह मिल जाएगी. कोलकाता के पास 10 अंक हैं और अगले 3 मुकाबले में जीत हासिलकर वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है. चेन्नई और लखनऊ ने 8 अंक हासिल किए हैं तो 4 मैच जीतकर वह 16 अंकों तक पहुंच सकती है।

गुजरात की टीम ने 8 मैच खेलकर 4 जीत हासिल की है और अगले 6 मुकाबले में से उसे कम से कम 4 जीत चाहिए. मुंबई इंडियंस ने 7 मुकाबले खेले हैं और तीन जीता है वहीं दिल्ली के खाते में 8 मैच के बाद इतनी ही जीत है. इन दोनों के पास भी आगे के मुकाबले जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाने का पूरा पूरा मौका है।

Share:

Next Post

क्षुद्रग्रहों की सवारी कर ग्रहों पर बस सकते हैं एलियन्स

Mon Apr 22 , 2024
वाशिंगटन (Washington)। एलियन्स (aliens) हम इंसानों को कैसे खोज सकते हैं इस पर दो वैज्ञानिकों ने के शोध ने रोचक सिद्धांत दिया है. इस सिद्धांत से पता चलता है कि बाह्यग्रहों पर रहने वाले एलियन्स दूसरे ग्रहों पर बसने के लिए उल्काओं पर सवारी कर सकते हैं. अब शोधकर्ताओं ने यह भी बताया है कि […]