जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

तनाव के कारण बिगड़ रही है सेहत, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

आज कल के लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कुछ और मिले न मिले, ढेर सारा स्ट्रेस जरूर बिन मांगे मिल जाता है। खास बात यह है कि व्यक्ति को ये स्ट्रेस रोजमर्रा की एक्टिविटी की वजह से ही मिलता है। ऐसे में इस स्ट्रेस को दूर करने के लिए उपाय भी ऐसा होना चाहिए जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा हो जैसे कि आपका खानपान। वैज्ञानिक रिसर्च में ये बात पहले ही साबित हो चुकी है कि कई फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने से व्यक्ति की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है और उसका मानसिक तनाव कम होता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपको जल्द मिलेगी तनाव से मुक्ति।

ओटमील-

ओटमील में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मोजूद होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटिन प्रोड्यूस करता है। सेरोटिन मूड अच्छा करने का काम करता है और मन को शांति और आराम का एहसास कराता है।

गिरीदार फल-

गिरीदार फल में मौजूद सिलेनियम, एक ऐसा खनिज है, जिसकी कमी से व्यक्ति को बेचैनी, उत्सुक्ता और थकावट होती है। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी व्यक्ति को रोजाना कुछ गिरीदार फल जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता आदि खाने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है।

ब्लूबेरी-

ब्लूबेरी में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। यह आसानी से स्ट्रेस रिलीज करता है। तनाव और डिप्रेशन में इसे दही के साथ मिलाकर खाने से काफी राहत मिलती है।

डार्क चॉकलेट-

तनाव पर हुई एक रिसर्च के अनुसार डार्क चॉकलेट का सेवन करने से व्यक्ति को तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद मिलती है। चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लैवेनॉल्स आदि ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

ग्रीन टी-

ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखकर व्यक्ति का तनाव दूर करता है। इतना ही नहीं ग्रीन टी में मौजूद ये एसिड कार्टिसोल हार्मोन को भी कम करता है। कार्टिसोल हार्मोन को स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है। इस कार्टिसोल हार्मोन के बढ़ने पर व्यक्ति तनाव का शिकार होता है।

Next Post

मास्टरमाइंड राहुल ने साथियों को फोन लगाकर कहा- एक करोड़ का माल है साहू के घर

Fri Sep 11 , 2020
ऐसे मिली शिवसेना नेता की हत्या में लीड 150 मीटर की दूरी पर रहने वाला किराएदार था गायब इंदौर।  उमरीखेड़ा में शिवसेना नेता रमेश साहू की हत्या करने वाली आदिवासी गैंग को पुलिस ने गिरफ्तार कर हत्याकांड से पर्दा उठाया दिया है। हत्या के बाद अंधेरे में तीर चला रही पुलिस को पहला सुराग मिलने […]