विदेश

यहां निभाई जाती है नवजात के साथ खतरनाक परंपरा


स्पेन । जब किसी के घर में छोटे बच्चों (Newborn) की किलकारियां (Screams) गूंजती हैं, तो कई तरह की रस्मों-रिवाजों (Tradition) का पालन किया जाता है। ऐसा ही एक त्योहार स्पेन (Spain) में एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival) है। बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल के नाम से भी मशहूर यह परंपरा करीब-करीब 400 साल पुरानी है। यह उत्सव हर साल जून के मध्य में आयोजित किया जाता है।

बता दे कि इस परम्परा के अनुसार नवजात शिशुओं को उनकी माएं सड़क पर बिछाए गए बिस्तरों पर लिटा देती हैं। इसके बाद एक खास तरह की लाल और पीली ड्रेस पहने हुए लोग इन बच्चों के ऊपर से कूदते हुए जाते हैं। इन्हीं में से एक शख्स को डेविल या शैतान माना जाता है। बच्चों के ऊपर से कूदने की प्रक्रिया, तब तक जारी रहती है, जब तक कि वह डेविल उन पर से कूद कर चला नहीं जाता।
यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि इस परंपरा को वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस परंपरा के साथ यह मान्यता भी जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद अब्सॉर्ब कर लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है।

Share:

Next Post

मप्र के शासकीय कर्मचारियों को एक साथ मिलेगी दो वेतनवृद्धि, आदेश जारी

Mon Jul 26 , 2021
भोपाल। मप्र सरकार (MP Government) ने अपने कर्मचारियों को वेतनवृद्धि (increments) देने के आदेश जारी कर दिए हैं। वित्‍त विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इसमें दो वेतनवृद्धि ( Two Increments) जुलाई 2021 में देने की बात तो कही है लेकिन यह वेतनवृद्धि (Increments) उसी कर्मचारी को मिलेगी जिसकी जुलाई में ड्यू है। जिसकी […]