विदेश

Hong Kong : चुनाव सुधार विधेयक संसद में पेश

हांगकांग। हांगकांग(Hong Kong) में चुनाव सुधार (Election Reform) से संबंधित विधेयक बुधवार को नगर की संसद(Parliament) में पेश किया गया। इसके साथ ही मौजूदा प्रक्रिया में बदलाव की शुरूआत हो गई जिसके तहत प्रत्यक्ष निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की संख्या कम हो जाएगी। वहीं, चीन(China) को इस संबंध में व्यापक अधिकार मिल जाएंगे।



संसद में पेश किया गया यह विधेयक हांगकांग(Hong Kong) में राजनीतिक विरोध और विपक्ष पर नियंत्रण स्थापित करने के प्रयासों का एक हिस्सा है। बता दें कि हांगकांग(Hong Kong) चीन(China) का हिस्सा है, लेकिन 1997 में ब्रिटेन द्वारा चीन को सौंप दिए जाने के बाद यहां अपेक्षाकृत उदार राजनीतिक व्यवस्था रही है।
चीन द्वारा पिछले साल हांगकांग(Hong Kong) को लेकर एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद से यहां राजनीतिक स्वतंत्रता को लेकर आशंका व्यक्त की जा रही है। उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र समर्थक सभी सांसदों ने अपने चार सहयोगियों के निष्कासन के बाद नवंबर में इस्तीफा दे दिया था।
संवैधानिक और मुख्य भूमि मामलों के लिए हांगकांग(Hong Kong) के सचिव एरिक सांग ने संसद की एक बैठक में कहा कि इस विधेयक से राष्ट्रीय नीव को मजबूती मिलेगी और हांगकांग के शासन में सुधार आएगा। इस विधेयक के कुछ विरोध के बीच मई के अंत तक पारित हो जाने का अनुमान है।

Share:

Next Post

कोरोना: मप्र के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की भारी कमी, मरीजों को नहीं कर रहे एडमिट

Thu Apr 15 , 2021
भोपाल। मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित(Infected) मरीजों के आंकड़े से तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए सरकार (Government) द्वारा खूब प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत ने लोगों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है. शिवराज सरकार […]