जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं काले चावल, इतिहास जान रह जाएंगे हैरान

डेस्‍क। भारत में बड़े पैमाने पर चावल की खेती और खपत होता है। यह हमारी रसोई और भोजन का एक अहम हिस्सा है। चावल न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं। इसके अलावा कई व्यंजन तो चावल के बिना पूरी तरह से अधूरे लगते हैं। छोले, राजमा, कढ़ी जैसी कई चीजों का असली मजा चावल के साथ ही आता है।

आमतौर पर हम जो चावल खाते हैं उनका रंग सफेद होता है। लेकिन क्या आपने काले रंग के चावल के बारे में सुना है? जी हां, हमारे देश में सफेद चावल के अलावा काले रंग के चावल भी उपलब्ध हैं। हालांकि, इनकी खपत काफी कम या फिर न के बराबर है। शुरुआत में काले चावल को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थी। इतना ही नहीं, कई लोगों को ऐसा भी लगता था कि काले चावल सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। लेकिन अब कई लोग इसका नियमित सेवन करते हैं।

चीन में शुरू हुई थी काले चावल की खेती
काले चावल (Black Rice) का इतिहास चीन के साथ जुड़ा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काले चावल की खेती चीन के एक छोटे-से हिस्से में शुरू हुई थी। उस समय काले चावल का सेवन सिर्फ बड़े-बड़े महलों में रहने वाले लोग ही करते थे। हालांकि, अब इसे आम आदमी भी खरीदकर खा सकते हैं। भारतीय बाजारों में काले चावल की कीमत 250 रुपये प्रति किलो की दर से शुरू होती है। हालांकि, भारत में काले चावल की खेती बहुत कम होती है और ये सभी दुकानों पर भी उपलब्ध नहीं होता। यदि आप काले चावल खाना चाहते हैं तो इसे ऑनलाइन ग्रोसरी स्टोर से खरीदा जा सकता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन से भरपूर होते हैं काले चावल
मौजूदा समय में काले चावल के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफेद चावल की तुलना में काले चावल ज्यादा सेहतमंद और फायदेमंद है। काले चावल में बड़ी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर से दूषित तत्वों को बाहर कर साफ करते हैं। इसके अलावा काले चावल कई तरह की बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इनमें एंथोसाइनिन भी मौजूद होता है, जो दिल से जुड़ी कई भयानक बीमारियों से बचाने में अहम किरदार निभाता है। इतना ही नहीं, ये आपको दिल के दौरे से भी बचाकर रखता है।

कई तरह के रोगों में फायदेमंद हैं काले चावल
काले चावल वजन कम करने में काफी सहायक होते हैं क्योंकि इनमें सफेद चावल की तुलना में काफी कम फैट होता है। काले चावल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह लिवर में मौजूद नुकसानदायक पदार्थों को निकालकर डिटॉक्स करता है। काले चावल में पाए जाने वाले एंथोसाइनिन ब्लड शूगर को नियंत्रित करता है। 100 ग्राम काले चावल में करीब 4.5 ग्राम फाइबर होता है जो हमारे पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद बताए जाते हैं।

Next Post

PPF Account पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, सिर्फ पूरी करनी होंगी ये शर्तें

Mon May 10 , 2021
डेस्‍क। कोरोना काल में अगर आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट पर लोन ले सकते है। इसमें किसी तरह की गारंटी की भी जरूरत नहीं होती है। इसमें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि ऋण तभी मिल पाएगा जब खाते में […]