जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

अगर घर पर नहीं टिकता है धन, बनी रहती है आर्थिक तंगी तो बेहद काम आएंगे सिंदूर से जुड़े ये उपाय

नई दिल्‍ली। भारतीय संस्कृति में सिंदूर (Sindoor ) का विशेष महत्व है. पूजा-अर्चना (Worship) में सिंदूर का अनिवार्य इस्तेमाल होता है. महिलाएं भी इसे अपनी मांग में धारण कर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. तंत्र विद्या में भी सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है. सिंदूर लाल और नारंगी का होता है. भगवान हनुमान(Lord Hanuman) पर नारंगी रंग का सिंदूर अर्पित किया जाता है. कहा जाता है कि जो इंसान सिंदूर से जुड़े कुछ खास उपाय कर लेता है, उसके सारे बिगड़े काम अपने आप बनते चले जाते हैं. आइए आपको सिंदूर (Remedies) से जुड़े ऐसे ही 5 उपायों के बारे में बताते हैं.

आज ही कर लें सिंदूर से जुड़े ये उपाय
आप यह उपाय (Sindoor ke Upay) बुधवार को कर सकते हैं. उस दिन सबसे पहले आप एक पान का पत्ता लें. इसके बाद उस पत्ते सिंदूर और फिटकरी बांध लें. इसके बाद सुबह या शाम, अपनी सुविधा के अनुसार पीपल के पेड़ (peepal tree) के नीचे किसी पत्थर से दबाकर चले आएं. वापस आते समय पीछे मुड़कर न देखें. लगातार 3 बुधवार तक इस उपाय को करने से समाज में आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी हो जाएगी और घर में पैसों की आवक बढ़ेगी.


यह उपाय (Sindoor ke Upay) हनुमान जी से जुड़ा है. आप इसे मंगलवार या शनिवार को अपना सकते हैं. घर में चल रही मुसीबतों से छुटकारा पाने के लिए आप लगातार 5 मंगलवार और 5 मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा पर सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें. इसके साथ ही हनुमान जी को चने और गुड़ का भोग भी लगाएं. भोग के बाद उस प्रसाद को लोगों में बांट दें. इस उपाय से आपके सारे बिगड़े काम अपने आप पूरे होते चले जाएंगे.

परीक्षा में सफलता के लिए करें ये टोटका
अगर बार-बार एग्जाम देने के बावजूद आपको उसमें सफलता नहीं मिल पा रही है. आप इंटरव्यू देकर आते हैं, लेकिन जॉब के लिए बुलावा नहीं आता तो सिंदूर का उपाय करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आप शुक्ल पक्ष के पुष्य योग या गुरू पुष्य योग में मंदिर जाकर भगवान गणेश (Lord Ganesha) को सिंदूर अर्पित करें. इस उपाय का असर आपको जल्द दिखाई देने लगेगा.

भरपूर मेहनत करने के बाद भी पैसा आपके पास नहीं टिक रहा. आमदनी के मुकाबले खर्च बढ़ते जा रहे हैं. आय के स्रोत बढ़ाने का कोई साधन नहीं दिख रहा. अगर आपके साथ ऐसे हालात हैं तो आपके लिए भी सिंदूर का उपाय (Sindoor ke Upay) करना श्रेयस्कर रहेगा. आप नारियल (Coconut) पर सिंदूर लगाकर उसे लाल कपड़े में बांध लें और फिर उसकी पूजा करें. इसके बाद मां लक्ष्मी का स्मरण करते हुए उस नारियल को अलमारी में रख दें. जल्द ही आप आप अपने आर्थिक हालात में अंतर साफ देखेंगे.

इस उपाय से दूर होता है घर का वास्तु दोष
अगर आपके घर में वास्तु दोष है, जिसे दूर करने का कोई उपाय (Sindoor ke Upay) आपको समझ नहीं आ रहा तो रोज सुबह उठकर अपने घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर लगाएं. इसके साथ ही मेन गेट पर सिंदूर लगी हुई गणेश जी की छोटी प्रतिमा या तस्वीर भी लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

Share:

Next Post

Rajasthan: गहलोत का CM पद जाना तय! अगस्त से ही चल रही है तैयारी?

Tue Oct 4 , 2022
जयपुर। राजस्‍थान (Rajasthan) के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं. कुछ का कहना है कि गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव (congress president election) नहीं लड़ा, फिर तो सीएम बने रह सकते हैं, तो वहीं कुछ का कहना है कि हकीकत कुछ और है. राजस्‍थान में […]