जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पिंपल्स से नही छुट रहा है पीछा तो फोलों करें ये टिप्‍स, मिलेगी ग्‍लोइंग स्किन

नई दिल्ली। पिंपल्स (pimples) होने की बड़ी वजहों में से एक है जंक फूड और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन। कई बार पिंपल्स आने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है। बदलते मौसम, हार्मोन्स में बदलाव और खराब खानपान के कारण लोगों को त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। वर्तमान समय में पिंपल्स और एक्ने बेहद ही आम स्किन प्रॉब्लम (skin problem) बन गई हैं। इनके कारण ना सिर्फ हमारी खूबसूरती प्रभावित होती है बल्कि कई बार तो लोगों के कॉन्फिडेंस लेवल में भी कमी आ जाती है।

चेहरे पर अचानक से आए हुए उस पिंपल को रात भर में ठीक किया जा सकता है। अचानक से निकले मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए आप पिंपल पैच का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिंपल्स और मुंहासे(Pimples and Acne) पूरी तरह खत्म होने में करीब 10 से 15 दिन ले लेते हैं। ऐसे में यदि आप जल्द से जल्द पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेसन और हल्दी फेस पैक (turmeric face pack) का इस्तेमाल जरूर करें। जानिये कैसे करें इस्तेमाल-

पैच का इस्तेमाल:
चेहरे पर अचानक निकले मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर उस पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। अब इस पैच को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। फिर सुबह उठकर इसे अपने चेहरे से हटाएं।

दही और बेसन फेस पैक:
दही का इस्तेमाल पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करता है। यह पैक हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दही डालकर उसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें।

बेसन और हल्दी का पैक:
एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें एक बड़ा चम्मच हल्दी और बेसन मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार जरूर करें।

शहद और हल्दी:
इस फेस पैक में आप हल्दी 1/4 चम्मच, शहद 1 चम्मच और नींंबू का रस आधा चम्मच रखें। इसे 20 मिनट से अधिक इस फेस पैक को चेहरे पर नहीं लगाना। इस फेस पैक से आपकी त्वचा के पिंपल्स दूर हो जाएंगे और त्वचा के दाग-धब्बों भी नहीं रहेंगे।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ममता बनर्जी ने कहा- असम की जगह विधायकों को बंगाल भेजो, अच्छी खातिरदारी करेंगे

Thu Jun 23 , 2022
कोलकाता: महाराष्ट्र में जारी सियासी नाटक के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बागी विधायकों पर तंज कसा है. उन्होंने कह दिया है कि असम की जगह बागी विधायकों को बंगाल भेज देना चाहिए, उनकी अच्छी खातिरदारी की जाएगी. ममता कहती हैं कि महाराष्ट्र में अभी जो हो रहा है, वो हैरत में डालने […]