जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, मिलेगी राहत

नई दिल्‍ली। हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) वह पदार्थ है जो रक्त को उसका गहरा लाल रंग देता है और शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन(oxygen) के ट्रांसपोर्ट को सपोर्ट करता है। हालांकि यह एक ऐसी स्थिति की तरह लग सकता है जो बहुत गंभीर नहीं है। हालांकि, कम हीमोग्लोबिन लेवल से थकान, सांस लेने में कठिनाई और एनीमिया होने की संभावना होती है। आयरन से भरपूर प्रोटीन (protein) सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याओं को भी ट्रिगर कर सकता है और जैसा कि यह पता चला है, आयरन(Iron) की कमी भी महिलाओं और बच्चों में निदान की जाने वाली सबसे आम पोषण संबंधी कमियों में से एक है। जबकि लोग कम हीमोग्लोबिन लेवल से निपटने के लिए चिकित्सा उपचार पर भरोसा कर सकते हैं, कुछ डाइट चेंजेस करने से भी ब्लड को ऑक्सीजन देने में मदद मिल सकती है। यहां टॉप 4 फूड्स पर एक नजर डालें जो कम हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने करने में मदद कर सकते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने वाले फूड्स
देश में पांच करोड़ से ज्यादा लोग थैलेसीमिया से पीड़ित हैं और प्रत्येक वर्ष 10 से 12 हजार बच्चे थैलेसीमिया के साथ जन्म लेते हैं हालांकि इन भयावह आंकड़ों के बावजूद इस गंभीर बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता की कमी है लेकिन जीन थेरेपी इस रोग के लिए कारगर साबित हो सकती है।

1. पालक
भारत में पत्तेदार हरी पत्तेदार सब्जियों(green leafy vegetables) का अलग-अलग रूपों में आनंद लिया जाता है। पालक पनीर से लेकर पालक परांठे तक पालक पत्ता पकोड़ा और चाट आदि। कभी-कभी लोग सरसों का साग बनाने के लिए इसे सरसों के साग के साथ भी मिलाते हैं। हालांकि, हम इस बात को कम ही जानते हैं कि सर्दियों का यह स्वादिष्ट व्यंजन वास्तव में कैल्शियम और आयरन का एक अत्यंत समृद्ध स्रोत है। एक ऐसा पोषक तत्व जो कम हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. गुड़
अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और शुगर आपके लिए बंद है, तो एक हेल्दी और स्वादिष्ट स्वीटनर के रूप में गुड़ का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है। कम हीमोग्लोबिन लेवल से जूझ रहे रोगियों के लिए गुड़ अपने हाई लेवल ऑफ आयरन के साथ एक तारणहार हो सकता है। इसके अतिरिक्त यह मसाला पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर है और मासिक धर्म में ऐंठन को दूर करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

3. ऐमारैंथ
ऐमारैंथ के बीज और पत्तियां आयरन, विटामिन ए, बी, सी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। इस सुपरफूड का आनंद दलिया के रूप में या व्हाइट शुगर की बजाय गुड़ से बने लड्डू के रूप में भी लिया जा सकता है।

4. लीवर और ऑर्गन मीट
ऑर्गन मीट बेहद हेल्दी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। यह लीवर, किडनी, मस्तिष्क और हृदय जैसे अंगों के लिए जाता है। सभी अंग आयरन से भरपूर होते हैं। ऑर्गन मीट भी बी विटामिन, कॉपर और सेलेनियम से भरपूर होते हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

जी7 राष्ट्र लगातार जलवायु वित्त के लिए वादे तोड़ रहे हैं : रिपोर्ट

Thu Jun 23 , 2022
नई दिल्ली । मानवीय संगठन केयर (Humanitarian Organization Care) की एक रिपोर्ट (Report) में कहा गया है कि जी7 राष्ट्र (G7 Nations) जलवायु वित्त के लिए (For Climate Finance) लगातार वादे तोड़ रहे हैं (Consistently Breaking Promises) । दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता इस सप्ताह के अंत में जर्मनी में एकत्र होंगे, […]