जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कट्रोल तो डाइट से आज ही बाहर कर दें ये चीजें

नई दिल्‍ली। आपका बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ बीमारियों (diseases) को न्योता देता हैं बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी खराब करता है। ऐसे में लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह उपाय ढूंढ़ने लगते हैं। यहां तक कि कई लोग वजन कम करने के चक्कर में खाने से भी दूरी बना लेते हैं। तो वहीं कुछ लोग घरेलू उपायों (home remedies) की मदद से वजन कम करते हैं।

लेकिन बावजूद इसके कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी बढ़े हुए वजन (increased weight) से परेशान हैं और अपना वजन जल्‍दी से कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलों करें। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं।

अगर आप अपना वजन कम (lose weight) करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में कम प्रोटीन वाले भोजन को शामिल करें।

वैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल न करें जो तली हुई हो, क्योंकि ये आपके वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाएं।


अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स(cold drinks) खूब पीते हैं तो इसे अपनी डाइट से बाहर निकाल दें। इसके अलावा अल्कोहल से दूरी बना लें, क्योंकि ये चीजें फैट कम करने में काफी समय लगाते हैं।

मिठाई और चीनी से भी दूरी बना लें। इसके सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है।

अपने डाइट में मेवों को जरूर शामिल करें,जैसे- बादाम और अखरोट(बादाम और अखरोट)। इसमें फाइबर मौजूद होता है जिससे कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है।

अपने खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इनमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत कम होती हैं और फाइबर भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप इन्‍हें ज्‍यादा भी खा लें तो ये आपके वजन को प्रभावित नहीं करेंगे।

रोजाना पानी खूब पिएं। ये वजन को घटाने में मदद करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इन्‍हें अपनाने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

लंदन में बोले राहुल- भारत अभी अच्छी स्थिति में नहीं, भाजपा ने चारों तरफ 'केरोसिन' छिड़क रखा है

Sat May 21 , 2022
लंदन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने शुक्रवार को एक साक्षात्कार भी दिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस की हार की वजह बताई तो साथ में भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बताया कि आखिर कांग्रेस क्यों हार […]