जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

बारिश में बाल झड़ने की समस्‍या से छुटकारा चाहती हैं तो फोलो कर लें ये टिप्‍स

बारिश का मौसम आते ही बाल झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। जिससे बात करो वही बालों को झड़ने से रोकने के उपाय पूछ रहा होता है। बारिश के मौसम में बालों में चिपचिपाहट और पसीने से बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा आजकल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) और प्रदूषण का असर भी बालों पर पड़ रहा है। आजकल काफी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं या डैंड्रफ से परेशान रहते हैं।

इसके पीछे की बड़ी वजह ज्यादा केमिकल (chemical) का इस्तेमाल करना और खान पान में आने वाला बदलाव भी है। ऐसे में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको दही से बने हेयर पैक (hair pack) के बारे में बता रहे हैं। इसे लगाने से बालों का झड़ना (hair loss) और सफेद होने की समस्या काफी कम हो जाएगी। बालों पर दही को पैक लगाने से रूसी भी खत्म हो जाती है। जानते हैं कैसे बनाएं दही से हेयर मास्क।

बालों के लिए दही क्यों है फायदेमंद
दही में काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। दही में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे सिर में होने वाले इनफेक्शन खत्म हो जाते हैं। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बालों को नमी देता है जिससे बालों का रूखापन और ड्राईनेस (dryness) खत्म हो जाती है। दही का मास्क लगाने से बाल मजबूत बनते हैं।

दही, मुल्तानी मिट्टी और त्रिफला से बनाएं मास्क
बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा ये हेयर मास्क। अगर आप इस पैक को हफ्ते में 1 बार भी लगाते हैं तो इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी दही, 4 चम्मच त्रिफला चूर्ण, 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा नींबू का रस मिलाना है। इस मिश्रण को रातभर रख दें। सुबह इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। करीब 1 घंटे के बाद सादा पानी से बालों को धो लें।


दही और अंडे से बनाएं मास्क
दही के साथ अंडा मिलाकर लगाने से बाल मुलायम और शाइनी बनते हैं। अंडे का सफेद हिस्सा नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके लिए आप 2 चम्मच दही में 2 अंडों का सफेद वाला हिस्सा मिक्स कर लें। इस पैक को बालों पर आधे घंटे तक लगाएं। सूखने पर इसे पानी या शैम्पू से धो लें। दही के साथ मिलाकर लगाने से अंडे की बदबू कम हो जाती है।

दही, मेंहदी और करी पत्ते का हेयरमास्क
बालों के झड़ने के लिए ये एक और असरदार हेयर मास्क है इसके लिए आप 2 चम्मच मेंहदी, 2 चम्मच करी पत्ता पाउडर और इसमें 3 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं और करीब 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से धो लें। इससे आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे।

दही, मेथी और आंवला का हेयरमास्क
बालों में चमक लाने के लिए आप आधा कप दही, 2 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे गीले बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद हल्के गरम पानी से सिर को धो लें।

दही, एलोवेरा और अंडे से बनाएं मास्क
दही, अंडा और एलोवेरा तीनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप इस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाते हैं तो आपके बालों की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। मास्क बनाने के लिए आप 250 ग्राम दही में 2 चम्मच से एलोवेरा जेल और 2 अंडे मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इस पेस्ट को आप अपने बालों की जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। जब ये सूख जाए तो नॉर्मल पानी से इसे अच्छी तरह धो लें। आप चाहें तो कोई माइल्ड शैंपू से भी बालों को धो सकते हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता व सटीकता का दावा नही करतें। कोई भी सवाला या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

अब सोते-सोते कमा सकते हैं 10 लाख रुपए, इस कंपनी ने निकाली अनोखी जॉब

Fri Jul 2 , 2021
डेस्क। पैसा कमाना आसान नहीं है, इसमें बहुत मेहनत लगती है. मगर यदि आपको कोई ऐसी जॉब के बारे में बताए जिसमें महज सोने के आपको 10 लाख रुपए तक मिल सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन बेंगलुरु स्थित स्लीप एंड हाउस सॉल्यूशन कंपनी वेकफिट एक ऐसा अनोखा प्रोग्राम लेकर आई है. […]