जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

लंबे समय तक रहना चाहती है जंवा तो डाइट में शामिल कर लें ये सुपरफूड, चेहरा करेगा ग्‍लो

कुछ महिलाएं और पुरुष ऐसे होते हैं, जिनके चेहरे का नूर कभी फीका ही नहीं पड़ता। ये सालों-साल जवां बने रहते हैं। इनकी सिर्फ उम्र बढ़ती है बाकि इनके चेहरे पर ना तो झुर्रियां बढ़ती हैं यान सिर पर सफेद बाल। आज के समय में लोग हमेशा जवान दिखना चाहते हैं, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का ग्लो और आकर्षण कम हो जाता है।

आपको बता दें कि हमेशा जवान बनाए रखने के लिए कुछ जबरदस्त फूड को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। इन एंटी एजिंग फूड्स (Anti-Aging Foods) को नियमित रूप से खाने पर आपको झुर्रियां, मुंहासे या ढीली त्वचा का इलाज पाने के लिए किसी क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी। जानते हैं त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए किन एंटी-एजिंग फूड्स (best anti-aging foods) का सेवन करना चाहिए।

ये एंटी एजिंग फूड्स प्राकृतिक रूप से बायोटीन, एलेजिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई प्रदान करते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाते हैं। जिससे त्वचा में कसाव और चमक (Skin Glow) आता है।

शकरकंद
गाजर की तरह शकरकंद में भी बीटा-केरोटीन होता है। जो कि इसे ग्लोइंग स्किन के लिए जबरदस्त फूड बनाता है। इसे आप भूनकर और नमक डालकर खा सकते हैं। इससे त्वचा के बढ़ती उम्र के लक्षण दूर होते हैं।

अंडा (egg for skin)
अंडा सिर्फ मसल्स को ही मजबूत नहीं बनाता है, बल्कि त्वचा को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है। पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है। जो कि त्वचा के साथ बालों और नाखूनों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट (dark chocolate)
डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। कई शोध में यह भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा में रक्त प्रवाह भी सुधरता है। इसलिए झुर्रियों का इलाज (wrinkles problem treatment) करने के लिए यह एक टेस्टी उपाय है।

गाजर
एंटी-एजिंग डाइट में गाजर को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि, इसमें बीटा-केरोटीन तत्व भरपूर होता है। जो त्वचा व चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

शिमला मिर्च
अधिकतर लोगों को शिमला मिर्च का सेवन करना पसंद नहीं होता है। लेकिन जब आप जानेंगे कि शिमला मिर्च त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने में मदद करती है, तो आप इसका सेवन जरूर करेंगे। इसमें मौजूद विटामिन सी झुर्रियों की समस्या को दूर करने का जबरदस्त इलाज है

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

T20 वर्ल्‍ड कप में भारत से महामुकाबले के पहले बाबर आजम का खुलासा

Sat Oct 23 , 2021
नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान (Pakistan) क्रिकेट टीम (Cricket Team)के कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam)को प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने अनुभव बताकर भेजा है। आजम ने भारत के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बतया की टी20 वर्ल्‍ड कप में रविवार को भारत और पाकिस्‍तान के बीच हाई वोल्‍टेज मुकाबला खेला जाना है। एक सवाल के […]