जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, Vitamin D की कमी को दूर करने में मिलेगी मदद


शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत करता। इस विटामिन की कमी कोरोनाकाल (corona period) में परेशानी बड़ा सकती है। विटामिन डी (vitamin D) की कमी बॉ़डी में कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकती है। आप हर वक्‍त थकान महसूस करते हैं, आपको जल्द ही चोट लगने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं विटामिन डी की कमी आपको डिप्रेशन (depression) का शिकार भी बना सकती है। कोरोनाकाल में विटामिन डी की कमी की वजह से आपकी इम्यूनिटी (immunity) कमजोर होगी तो आप जल्द ही इस वायरस का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन चीज़ों से विटामिन डी हासिल कर सकते हैं।

मछली खाएं:
मछली (fish) विटामिन डी का बेस्ट स्रोत है आप अपने भोजन में मछली को शामिल करें। मछली की कुछ खास किस्में जैसे हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना विटामिन डी का बेस्ट ऑप्शन है। मछली आपकी बॉडी को कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व (Nutrients) भी देती है।

मशरूम
मशरूम (Mushroom) विटामिन डी का सबसे बेस्ट स्रोत है जो सूरज की रोशनी में ही उगता है। मशरूम में विटामिन बी1, बी 2, बी 5और मैग्नेशियम जैसे गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। प्राकृतिक धूप में सूखने वाले मशरूम को खाना सबसे बेस्ट है।


अंडा:
अंडे खाना सभी को पसंद है, जो लोग नॉन वेज नहीं खाते वो भी अंडा खाना पसंद करते हैं। अंडे की जर्दी विटामिन डी का बेस्ट स्रोत है, जिसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एक दिन में एक अंडे की जर्दी पर्याप्त है।

गाय का दूध पीए:
गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम (calcium) का बेस्ट सोर्स है। हर रोज एक गिलास गाय का दूध पीकर पर्याप्त विटामिन डी हासिल कर सकते हैं। एक इंसान को विटामिन डी की 20% दैनिक आवश्यकता होती है।

दही का करें सेवन:
दही हमारी थाली का अहम हिस्सा है जो विटामिन डी की कमी को पूरा करती है। गर्मी में दही बॉडी को कूल रखती है साथ ही विटामिन डी की कमी भी पूरा करती है।

संतरे का जूस
विटामिन डी की पर्याप्त अपूर्ती के लिए आप संतरे का जूस पीएं। संतरे का जूस ना सिर्फ पीने में अच्छा लगता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का जूस आपको दिन भर तरोताजा रखेगा।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

केंद्र ने दिया इन 'कर्मचारियों' को तोहफा, Lockdown के दौरान की मिलेगी पूरी सैलरी

Wed Jun 9 , 2021
नई दिल्ली। कोरोना के इस संकट काल में केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों में काम करने वाले कॉन्ट्रेक्चुअल कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। 1 अप्रैल से 30 जून 2021 तक की पूरी सैलरी देने का फैसला लिया गया है। लॉक […]