बड़ी खबर

Corona से ठीक हो चुके लोगों के लिए बढ़ा खतरा, देश में मिला एक और खतरनाक वायरस

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर ने देश को कई झटके दिए. इसी लहर में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट सामने आया. जिसने पूरे देश में कहर मचाकर रख दिया.

गाजियाबाद में मिला दुर्लभ केस
अब दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Coronavirus) में कोरोना से ठीक हो चुके एक मरीज में (Herpes Simplex Virus) के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टरों का दावा है कि इस वायरस के संक्रमण का यह पहला केस है. डॉक्टरों का कहना है कि यह वायरस सबसे घातक है और जल्द ही इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो फिर से तबाही मच सकती है.

नाक में मिला खतरनाक वायरस
गाजियाबाद के डॉ बीपी त्यागी ने कहा कि उनके अस्पताल में कोरोना से ठीक हो चुका एक मरीज भर्ती हुआ है. उसी मरीज की नाक में यह वायरस (Herpes Simplex Virus) पाया गया है. उन्होंने कहा कि यह वायरस बहुत खतरनाक है. अगर इसके इलाज और नियंत्रण में देरी की गई तो यह वायरस कोरोना (Coronavirus) से भी ज्यादा घातक हो सकता है. डॉ त्यागी ने कहा कि भर्ती मरीज का सावधानी के साथ इलाज किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इस वायरस (Herpes Simplex Virus) के संक्रमण का इलाज बहुत महंगा है. इसलिए हर कोई इसे वहन नहीं कर सकता.

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को खतरा
डॉक्टर त्यागी ने कहा कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, वे सजग रहें. संक्रमण की वजह से उनका इम्यून सिस्टम पहले से थोड़ा कमजोर हो चुका होता है. इसलिए वे फिलहाल खानपान, आराम पर ध्यान दें और हैवी एक्सरसाइज या भागदौड़ न करें. ऐसे करके वे अनजाने में दूसरी बीमारी को आमंत्रित कर रहे होते हैं. जानकारी के मुताबिक कोरोना से ठीक हो चुके बहुत सारे लोग अब भी हेल्थ संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं. कईयों को कानों में सुनने में दिक्कत आ रही है तो कईयों का बीपी लेवल बढ़ गया है. वहीं कईयों को खून में थक्के जमने की शिकायतें हो रही हैं. डॉक्टरों को शक है कि देश में हेल्थ से जुड़े दुर्लभ मामलों के बढ़ने के पीछे कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का हाथ है.

अपना इम्यून सिस्टम पर दें ध्यान
डॉक्टरों के अनुसार, कोविड से ठीक हुए मरीज जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई है. वे किसी मौजूदा बीमारी से पीड़ित हैं, तो उनमें हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस (Herpes Simplex Virus) होने की आशंका सबसे अधिक होती है.

Next Post

सांस फूलने की समस्‍या से हैं परेंशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Thu Jun 10 , 2021
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए समय नहीं है. यही वजह है कि बहुत कम उम्र के लोगों को भी सांस फूलने की समस्या होने लगी है. जरा सा काम करने, कुछ भारी सामान उठाने या फिर ज्यादा बात करने पर भी कई लोगों की […]