इंदौर न्यूज़ (Indore News) बड़ी खबर

इंदौर: 23 रुट पर कलर कोडिंग के हिसाब से चलेंगे ई-रिकशा, दिशा बैठक में सांसद, विधायक और महापौर हुए शामिल

इंदौर। लगातार बढ़ते जा रहे ई रिक्शा (e rickshaw) ओर बिगड़ते ट्राफिक को सुधारने के लिए कलेक्ट्रेट (Collectorate) ने ट्रैफिक विभाग (traffic department) की कार्यालय में बैठके ली। व्यवस्था को सुधारने के लिए रणनीति तैयार की गई है। 23 रुट (Root) पर परमिट (Parmit) दिए जाने की प्लानिंग के साथ कलर कोडिंग (Color Coding) ओर बढ़ती संख्या पर लगाम लगाने पर विचार किया जा रहा है।

शहर में ई-रिक्शा की भर्ती हुई संख्या के कारण ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ती जा रही है जिसे लेकर विधायक सांसद और मंत्री भी कलेक्टर के सामने कई बार रूट प्लान को लेकर प्रस्ताव रख चुके हैं जिसे लेकर आज बैठक ली गई कलेक्टर आशीष सिंह सहित सांसद शंकर लालवानी महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने तैयार किए गए ट्रैफिक रूट प्लान की समीक्षा की। 19 रूट और 4 सब रूट पर ई रिक्शा की सीमा तय की जाएगी । प्राप्त किए गए परमिट पर ही ई रिक्शा मालिक अपने वाहन का संचालन कर सकेंगे।


ये रहेंगे रुट

गंगवाल बस स्टैंड से ग्रीन पार्क कॉलोनी, राउ गोल चौराहा से लेकर देवास नाका, मृगनैनी से देवास नाका, गिटार तिराहा से खजराना, पलासिया चौराहा से कनाडिया रोड, अरविंदो हॉस्पिटल से सिटेडल मॉल, बापट चौराहा से देवास नाका, एयरपोर्ट से अरविंदो हॉस्पिटल, मरीमाता चौराहा से सरवटे बस स्टैंड, संजय सेतु से चोइथराम मंडी चौराहा, रेलवे स्टेशन से सियागंज की ओर पटेल प्रतिमा से बिचोली हैप्सी तक, संजय सेतु से राज मोहल्ला बड़ा गणपति होते हुये कृष्ण पुरा छात्री वनवे पर भी ई-रिक्शा संचालित किए जाएंगे। रेलवे स्टेशन से मूसाखेड़ी चौराहा तक मधु मिलन चौराहा से भवर कुआं चौराहा, महू नाका से केट रोड, महूनाका से राजेंद्र नगर, नौलखा से देवगुराडिया, महू नाका से अंतिम चौराहा, पार्क रोड से देवास नाका, परदेसी पुरा चौराहा से स्कीम नंबर 140 तक, मालवा मिल चौराहा से स्टार चौराहा, चंदन नगर चौराहा से रेल्वे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 6 तक रूट तय किए जाएंगे।

संख्या पर लगाम लगाने पर चर्चा होगी

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि तेजी से ई रिक्शा की बढ़ती हुई संख्या भी चिंता का विषय है जिसे लेकर भी चर्चा की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि रूट प्लान के साथ-साथ कलर कोडिंग भी की जा रही है ताकि कोई अन्य रूट का रिक्शा किसी अन्य रूट पर चला दिखाई दे तो ट्रैफिक के जवान उसे आसानी से चिन्हित कर सके। ट्रैफिक के साथ ही जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में 6 मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शहरी, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम एवं सांसद आदर्श ग्राम पंचायत योजना व सुगम में भारत योजना पर चर्चा की गई दिशा की बैठक का प्रजेंटेशन जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने दिया।

Share:

Next Post

महापौर द्वारा एअरपोर्ट थाने से बांगडदा रोड तक सडक निर्माण के संबंध में निरीक्षण, सड़क चौड़ीकरण के संबंध में सर्वे करने के दिये निर्देश

Sat Jan 27 , 2024
इंदौर। महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा आज एअरपोर्ट थाने से 60 फीट रोड चौराहा होते हुए बागडदा रोड तक 2300 मीटर लंबाई 100 फीट चौड़ी सड़क निर्माण व चौड़ीकरण के सबंध में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान महापौर द्वारा क्षेत्रीय पार्षद व जनप्रतिनिधियों के साथ रहवासियों से भी सड़क चौडीकरण एवं सडक निर्माण के संबंध में […]