इंदौर देश मध्‍यप्रदेश

इंदौर: आईटी सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं : सखलेचा

युवाओं को रोजगार देने के लिये शीघ्र ही आयोजित होगा जॉबफेयर

इंदौर। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि आईटी सेक्टर में वर्तमान में रोजगार की अपार संभावनएं है। इस सेक्टर में प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिये राज्य शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इस सेक्टर में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये इंदौर में शीघ्र ही आईटी सेक्टर की अनेक प्रतिष्ठित कंपनियों के सहयोग से जॉबफेयर आयोजित किया जायेगा। इसके अलावा अगले माह इंदौर में ही आईटी कंपनियों, इंजीनियरिंग कॉलेजों एवं इस सेक्टर के विद्यार्थियों का संयुक्त सेमिनार भी आयोजित किया जायेगा।

मंत्री सखलेचा ने यह बातें गुरुवार को इलेक्ट्रानिक कॉम्पलेक्स में आईटी सेक्टर की कंपनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान कही। इस अवसर पर उन्होंने आईटी कंपनियों की समस्याओं को सुना और कहा कि उनका हर संभव निराकरण किया जायेगा। उन्होंने आईटी सेक्टर की कंपनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपनी कंपनियों की ग्रोथ को डबल करें। राज्य शासन द्वारा उन्हें पूरी मदद दी जायेगी। आईटी सेक्टर की कंपनियों की ग्रोथ होगी तो युवाओं को अधिक संख्या में रोजगार भी मिलेगा।

सखलेचा ने कहा कि आज जरूरत है कि हम युवाओं को कंपनियों की जरूरत के मान से शिक्षण और प्रशिक्षण दें। इसके लिये आईटी कंपनियां सहयोग करें। वे इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ मिलकर युवाओं को अपनी जरूरत के अनुसार शार्ट टर्म का प्रशिक्षण दें। इसके लिये वे फेकल्टी भी उपलब्ध करायें। इसके लिये इंदौर में जल्द ही संयुक्त सेमिनार भी आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटी के क्षेत्र में औद्योगिक निवेश को बढ़ाने के लिये सभी संभव प्रयास किये जा रहे है। अनेक नवाचार भी हो रहे है। कंपनियों को अनेक सुविधाएं दी जा रही है। उन्हें 40 प्रतिशत तक की केपिटल सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आईटी क्षेत्र में सेवाएं देने वाली इकाईयां अपना ऐसोसिएशन भी बनाये। इसके माध्यम से वे युवाओं को अपनी जरूरत के अनुसार शिक्षण प्रशिक्षण देने की व्यवस्था भी करें।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक विकास निगम लिमिटेड की सीजीएम अंजू पवन भदौरिया, इंदौर के जीएम द्वारकेश सराफ सहित आईटी कंपनी के प्रतिनिधि प्रमोद बाकलीवाल, कुलदीप कुंदन, महेन्द्र पाटीदार सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे।

मंत्री सखलेचा ने इसके पूर्व सुपर कॉरिडोर पर स्थित टीसीएस और इंन्फोसिस का भ्रमण भी किया। इस दौरान उन्होंने उक्त कंपनियों के अधिकारियों से चर्चा कर उनकी गतिविधियों की पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी ली। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

कार्य का भाव उसके परिणामों को बनाता है प्रभावी : राज्यपाल पटेल

Fri Jul 30 , 2021
भोपाल। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि कार्य का भाव उसके परिणामों को प्रभावी बनाता है। कार्य यह सोचकर किए जाने चाहिए कि यदि ऐसा मेरे साथ होता तो मुझे कैसा लगता। यह भाव कार्य में संवेदनशीलता लाता है। राज्यपाल पटेल गुरुवार को प्रदेश के 10 विश्वविद्यालयों के साथ चर्चा कर रहे थे। उन्होंने […]