टेक्‍नोलॉजी

Instagram का नया ऐप मचाएगा धमाल, Twitter की होगी छुट्टी!

नई दिल्ली: फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा एक नए सोशल मीडिया पर काम कर रही है. ये इंस्टाग्राम का नया टेक्स्ट बेस्ड ऐप है, जिसकी सीधी टक्कर ट्विटर से होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपकमिंग सोशल मीडिया ऐप की टेस्टिंग चल रही है. कंपनी कुछ सेलिब्रिटीज और इंफ्लुएंसर्स के साथ मिलकर ये टेस्टिंग कर रही है. इसके अलावा कुछ महीनों तक क्रिएटर्स के चुनिंदा ग्रुप ने भी इस ऐप का इस्तेमाल किया है. नए ऐप के साथ मेटा, एलन मस्क की माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस कंपनी से मुकाबला करने की कोशिश करेगी.

प्रोफेसर लिया हेबरमैन ने इंस्टाग्राम के अपकमिंग ऐप का डिटेल्ड स्क्रीनशॉट शेयर किया है. हेबरमैन यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में UCLA एक्सटेंशन की सोशल एंड इंफ्लुएंसर मार्केटिंग इंस्ट्रक्टर हैं. नया ऐप इंस्टाग्राम से अलग होगा, लेकिन इसमें अकाउंट लिंक करने का ऑप्शन मिल सकता है.


500 कैरेक्टर की लिमिट
हेबरमैन द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट को देखकर लगता है कि ये ना केवल ट्विटर को टक्कर देगा, बल्कि Mastodon जैसे राइवल ऐप के साथ मिलकर काम करेगा. इस ऐप में फोटो और वीडियो अपलोड करने के साथ लिमिटेड कैरेक्टर में टेक्स्ट पोस्ट करने की सुविधा मिलेगी. ये लिमिट 500 कैरेक्टर्स तक की हो सकती है. लोग ऑडियंस और अपने साथ के यूजर्स के साथ आसानी से कनेक्ट हो पाएंगे.

इंस्टाग्राम से कनेक्ट होगा नया ऐप
इसके अलावा ये प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के साथ भी आसानी से जुड़ पाएगा. इससे मौजूदा फॉलोवर्स के साथ नया सोशल मीडिया ऐप चलाने का मौका मिलेगा. यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी का ध्यान रखते हुए तगड़े फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है. अगर आपने इंस्टाग्राम कुछ यूजर्स को ब्लॉक किया है तो ब्लॉक अकाउंट की लिस्ट नए ऐप पर भी ट्रांसफर हो जाएगी.

ट्विटर की बढ़ेगी चुनौती
नए ऐप में इंस्टाग्राम के लिए मौजूदा मेटा की कम्यूनिटी गाइडलाइंस का ही पालन करना होगा. ट्विटर से इतर मेटा के नए ऐप में एक-दूसरे से जुड़ाव के ज्यादा मौके होंगे. इसके अलावा मैस्टाडॉन जैसे प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम करने से ट्विटर की चुनौती और ज्याद बढ़ सकती है. इससे अलग-अलग प्लेटफॉर्म के साथ नए तरीके का यूजर एक्सपीरिएंस देखने को मिल सकता है.

Share:

Next Post

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उग्र संदेश दिया अभिषेक बनर्जी से सीबीआई की पूछताछ पर

Sat May 20 , 2023
कोलकाता । पश्चिम बंगाल स्कूल भर्ती घोटाले में (In West Bengal School Recruitment Scam) तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव (National General Secretary of Trinamool Congress) अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) से शनिवार को सीबीआई की पूछताछ पर (On CBI’s Questioning) मुख्यमंत्री (Chief Minister) ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने उग्र संदेश दिया (Gave Fiery Message) । ट्वीट […]