खेल

IPL 2024: ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ फिर हिट, इस बार वाइड बॉल पर अंपायर को साबित किया गलत

नई दिल्ली (New Delhi)। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League- IPL) के 17वें सीजन के मैच नंबर-34 में लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants- LSG) ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings- CSK) को आठ विकेट से हरा दिया. इस मुकाबले में लखनऊ की जीत से ज्यादा महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के चर्चे रहे. धोनी ने तूफानी बैटिंग करते हुए इस मैच में 9 गेंदों पर नाबाद 28 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे. धोनी का इस दौरान स्ट्राइक रेट 311.11 का रहा।


अपनी तूफानी पारी के दौरान धोनी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि डीआरएस लेने में भी उनका कोई सानी नहीं है. धोनी ने अपनी इनिंग्स के दौरान वाइड बॉल को लेकर रिव्यू लिया, जो सफल रहा. पूरा वाकया सीएसके की पारी के 19वें ओवर में हुआ. उस ओवर में मोहसिन खान की पहली गेंद वाइड रही. मोहसिन ने इसके बाद अगली गेंद भी ऑफ-स्टम्प के काफी बाहर फेंकी, हालांकि इस बार मैदानी अंपायर ने वाइड नहीं दिया।

ऐसे में एमएस धोनी ने रिव्यू लेने का फैसला किया. तीसरे अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड रिप्ले देखने के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि गेंद लाइन के बाहर है और उन्होंने इसे वाइड करार दिया. रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद लाइन के ठीक बाहर थी और धोनी तब मिडिल स्टम्प का गार्ड ले रहे थे. यानी धोनी रिव्यू सिस्टम फिर हिट साबित हुआ।

DRS (Decision Review System) में क्रिकेट विशेषज्ञ धोनी की महारत होने के कारण उसे धोनी रिव्यू सिस्टम (DRS) भी कह देते हैं. DRS अक्सर खिलाड़ी अंपायर के निर्णय को चुनौती देने के लिए इस्तेमाल करते हैं. कई बार ऐसा हुआ है कि धोनी ने DRS ल‍िया और अंपायर का निर्णय बदल गया।

धोनी इस सीजन में कर रहे धांसू बल्लेबाजी
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के लिए भी जब खेलते थे, तब उनके कई डीआरएस के फैसले बिल्कुल सटीक साबित हुए थे. फिर चाहे वो कप्तान थे या नहीं. विकेट के पीछे से उनकी पैनी नजर रहती थी. यही वजह रही कि डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम कहा जाने लगा था. धोनी अबकी बार भी DRS को लेकर सोशल मीडिया पर छा गए. धोनी ने आईपीएल 2024 में कुल सात पारियों में 87 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक-रेट 255.88 का रहा है. धोनी को इस सीजन में अब तक कोई भी गेंदबाज आउट नहीं कर सका है।

Share:

Next Post

अभी भारत नहीं आ रहे एलन मस्‍क,  दौरा टला, सामने आई बड़ी वजह!

Sat Apr 20 , 2024
नई दिल्‍ली.  टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) भारत (India) नहीं आ रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एलन मस्‍क (Elon Musk) ने अपना भारत दौरा स्‍थगित (postponed) कर दिया है. हालांकि अभी दौरा टालने के कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मस्‍क […]