विदेश

Iran: कशमार शहर में भूकंप से 4 लोगों की मौत, 120 घायल, तीव्रता 4.9 रही

नई दिल्ली (New Delhi)। ईरान (Iran) के उत्तरपूर्वी शहर कशमार (Northeastern city of Kashmar) में मंगलवार को आए भूकंप (Earthquake) से चार लोगों की मौत हो गई। जबकि, 120 लोग घायल हो गए। रिएक्टर स्केल (Reactor scale) पर भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 4.9 (4.9 magnitude) आंकी गई। कसमार के गवर्नर हाजातुल्लाह शरीयतमादारी (Governor Hajatullah Shariatmadari) ने भूकंप से हताहतों की संख्या की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि भूकंप दोपहर 1:24 बजे आया। शरीयतमादारी ने कहा, 35 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भूकंप से शहरी और ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर जर्जर इमारतों को नुकसान पहुंचा है।


संयुक्त राज्य भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई पर आया। भूकंप से हुए नुकसान के बाद सरकारी टेलीविजन ने फुटेज प्रसारित की, जिसमें इमारतें मलबे में तब्दील दिखाई गईं। वहीं, लोगों को मलबा हटाते और सड़कों पर काम करते हुए दिखाया गया।

अक्सर भूकंप से प्रभावित रहता है ईरान
बता दें कि ईरान विभिन्न टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है। अक्सर यहां भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। पिछले साल की शुरुआत में भी तुर्की की सीमा के पास ईरान के उत्तर-पश्चिमी पर्वतीय इलाके में 5.9 तीव्रता से भूकंप आया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, 800 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

2003 में आया दुनिया का सबसे भयानक भूकंप
2003 में, ईरान में दुनिया का सबसे भयानक भूकंप आया था। ईरान के दक्षिणपूर्वी शहर बाम में 6.6 तीव्रता के भूकंप में 31,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

Share:

Next Post

हज यात्रियों के लिए मुसीबत बनी भीषण गर्मी, अब तक 550 जायरीनों की मौत

Wed Jun 19 , 2024
येरुसलम (Jerusalem)। इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ (Heat broke all records) दिए हैं। तापमान 50 डिग्री सेल्सियस (Temperatures Exceed 50 Degrees) के पार तक जा चुका है। चिलचिलाती धूप (Scorching sun.) से हर कोई परेशान हैं। वहीं, यह गर्मी हज यात्रियों (Hajj Pilgrims) के लिए मुसीबत बन गई है। अब तक हज यात्रा […]