विदेश

इस्लामाबाद कूच के पूर्व इमरान समर्थकों की धरपकड़, 100 से ज्यादा कार्यकर्ता गिरफ्तार


लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थकों की धरपकड़ की गई है। पंजाब प्रांत में पार्टी के 100 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

इमरान की पार्टी पीटीआई ने पाकिस्तान में जल्दी चुनाव की मांग को लेकर संघीय सरकार के खिलाफ इस्लामाबाद कूच करने की योजना बनाई थी। पुलिस ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन के इशारे पर सोमवार रात यह धरपकड़ की गई।

पीटीआई प्रमुख इमरान खान मांग कर रहे हैं कि शहबाज शरीफ सरकार पाकिस्तानी संसद भंग कर चुनाव कराएं। इस मांग के समर्थन में उन्होंने 25 मई को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से इस्लामाबाद कूच का आह्वान किया है।

गिरफ्तारियों का मकसद ‘आजादी मार्च’ को विफल करना : चीमा
पीटीआई पंजाब की सूचना सचिव मुसर्रत चीमा ने बताया कि पुलिस ने अब तक 100 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। इनमें महिला वकील राशिदा खानम भी हैं। इन गिरफ्तारियों का मकसद ‘आजादी मार्च’ को विफल करना है। पीटीआई के अधिकतर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को लाहौर से गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तारी से बचने के लिए पार्टी के कई प्रांतीय नेता भूमिगत हो गए हैं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी पीटीआई कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद पहुंचने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की ‘फासीवादी रणनीति’ है। पीटीआई नेता और पंजाब के पूर्व मंत्री राजा बशारत ने कहा कि पुलिस ने पीटीआई से संबंधित पंजाब सरकार के लगभग हर पूर्व मंत्री और सलाहकार के घरों पर छापा मारा।

गुजरांवाला शहर में छापे के दौरान झड़प, एक कार्यकर्ता घायल
गुजरांवाला सिटी में पुलिस की छापे की कार्रवाई के दौरान झड़प में एक पार्टी कार्यकर्ता जख्मी हो गया। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि सरकार पीटीआई कार्यकर्ताओं को शरीफ परिवार के रायविंड आवास को घेरने के लिए मजबूर कर रही है। उन्होंने विभिन्न पीटीआई कार्यकर्ताओं और नेताओं के घरों पर पुलिस की छापेमारी के वीडियो भी सोशल मीडिया में अपलोड किए।

शांतिपूर्ण प्रदर्शन नागरिकों का अधिकार : इमरान
पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने मंगलवार तड़के ट्वीट कर कहा, ‘शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन सभी नागरिकों का अधिकार है। पंजाब और इस्लामाबाद में पीटीआई नेताओं और कार्यकर्ताओं पर क्रूर कार्रवाई की गई है। यह सरकार की फासीवादी प्रवृत्ति है।

Share:

Next Post

क्वाड कोई सनक नहीं, यूक्रेन जंग वैश्विक संकट, बाइडन बोले- मोदी से मिलना अद्भुत

Tue May 24 , 2022
टोक्यो। टोक्यो में जारी क्वाड नेताओं की शिखर बैठक में मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नया आयाम देने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि यह किसी सनक से बना संगठन नहीं है, इसका मतलब है कामकाज। उन्होंने चार देशों के तेजी से उभरते व सशक्त संगठन के मंच से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन […]