जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

स्वादिष्ट होने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर है जामुन, सेहत को देता है कमाल के फायदें

जामुन गर्मियों में खाए जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। ये मई और जून के मौसम में मिलता है। जामुन अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर है। इसे ब्लैक प्लम या जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है। जामुन खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये पेट दर्द, डायबिटीज, गठिया, पेचिस, पाचन संबंधी कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में भी फायदेमंद है।

डायबिटीज में लाभकारी
जामुन डायबिटीज (diabetes) में कारगर फल माना जाता है। ये बार-बार पेशाब आने की समस्या और अधिक प्यास लगने वाले डायबिटीज के लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycemic index) होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है। जामुन के पेड़ की छाल और पत्तियां डायबिटीज के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं।

आंखों के लिए लाभकारी
जामुन हीमोग्लोबिन (hemoglobin) के लेवल में सुधार करता है और इसमें मौजूद आयरन रक्त को शुद्ध करने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। ये त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। जामुन में कई तरह के मिनरल, विटामिन सी और ए भी पाए जाते हैं ।


खून की कमी को पूरा करता है
– विटामिन सी और आयरन (Vitamin C and Iron) से भरपूर जामुन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने ऑक्सीजन (oxygen) के वहन की क्षमता बढ़त जाती है। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है और आप स्वस्थ रहते हैं। जामुन में मौजूद आयरन खून को शुद्ध करने में मदद करता है।

त्वचा की समस्या दूर करे
जामुन में एस्ट्रिंजेंट गुण होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से त्वचा पर होने वाली कील-मुंहासों की समस्या कम हो जाती है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो जामुन का सेवन जरूर करें। इससे त्वचा फ्रेश बनी रहेगी। जामुन स्किन समस्याओं को दूर करके इसे साफ रखने में मदद करता है।

मोटापा कम करे
जामुन में फाइबर (fiber) की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी बहुत ही कम होती है। इसमें विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड (folic acid) भी पाया जाता है। ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको बार-बार भूख का एहसास नहीं होता है। इसका नियमित सेवन बढ़ते हुए वजन को कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है
जामुन में विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर का स्टैमिना बढ़ाते हैं।

दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद
जामुन, मसूड़ों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है। जामुन की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने में और संक्रमण को फैलने से रोकता है। जामुन की पत्तियों को सुखाकर टूथ पाउडर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण (astringent properties) होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, मुंह के छालों में जामुन की छाल के काढ़ा का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है।

दिल के लिए फायदेमंद
पोटैशियम से भरपूर जामुन, दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रति 100 ग्राम जामुन में लगभग 55 मिलीग्राम पोटेशियम मौजूद होता है। हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के खतरे को दूर रखने में ये फल फायदेमंद होता है। जामुन धमनियों को स्वस्थ रखता है और उसे सख्त होने से रोकता है।

इंफेक्शन को रोकता है
– जामुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफेक्टिव और एंटी मलेरियल गुण होते हैं। जामुन में मैलिक एसिड, टैनिन, गैलिक एसिड, ऑक्सैलिक एसिड और बेट्यूलिक एसिड भी होते हैं। इसके सेवन से शरीर कॉमन इंफेक्शन से दूर रहता है।

Next Post

Apple ने बंद किया इस Iphone मॉडल का प्रोडक्शन, बस इतने दिन तक ही खरीदने का मौका

Wed Jun 23 , 2021
डेस्‍क। एपल ने पिछले साल आईफोन 12 सीरीज में 4 आईफोन लॉन्च किए थे। इसमें आईफोन 12 मिनी, आईफोन 12, आईफोन 12 प्रो और आईफोन 12 प्रो मैक्स शामिल था। इन सभी डिवाइस में आईफोन 12 मिनी इकलौता ऐसा डिवाइस था जिसका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। इसमें सच्चाई ये भी है कि, आईफोन 12 […]