टेक्‍नोलॉजी

Apple ने बंद किया इस Iphone मॉडल का प्रोडक्शन, बस इतने दिन तक ही खरीदने का मौका

डेस्‍क। एपल ने पिछले साल आईफोन 12 सीरीज में 4 आईफोन लॉन्च किए थे। इसमें आईफोन 12 मिनी, आईफोन 12, आईफोन 12 प्रो और आईफोन 12 प्रो मैक्स शामिल था। इन सभी डिवाइस में आईफोन 12 मिनी इकलौता ऐसा डिवाइस था जिसका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। इसमें सच्चाई ये भी है कि, आईफोन 12 मिनी को आईफोन SE सेकेंड जनरेशन के तुरंत बाद लॉन्च किया गया।

लेकिन अब ट्रेंडफोर्स की रिपोर्ट पर यकीन करें तो एपल ने यहां आईफोन 12 मिनी के प्रोडक्शन पर रोक लगा दी है। स्मार्टफोन अब अपने लाइफ साइकिल के अंत तक पहुंच चुका है। हालांकि ये फोन अभी भी एपल की वेबसाइट पर मौजूद है और जब तक इस फोन का स्टॉक है तब तक कंपनी इसे बेचती रहेगी।

ट्रेंडफोर्स रिपोर्ट में हुआ खुलासा
ट्रेंडफोर्स ने रिपोर्ट में कहा है कि, एपल यहां तीन नॉन मिनी मॉडल्स पर फोकस करेगा और उनकी सेल्स को बढ़ाएगा। कंपनी को आईफोन 12 मिनी सेल्स की रिपोर्ट मिली तो कंपनी को निराशा हाथ लगी क्योंकि इस फोन ने उतना ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं किया था।

आईफोन 12 मिनी एक किफायती फोन है और पिछले साल लॉन्च हुए आईफोन 12 सीरीज में सबसे छोटा, पतला और हलका 5G डिवाइस है। बता दें कि ये फोन उन लोगों के लिए भी एक ऑप्शन था जो आईफोन SE सेकेंड जनरेशन को खरीदना चाहते थे। इस फोन को साल 2020 के शुरुआत में लॉन्च किया गया था। आईफोन 12 मिनी का पूरे सेल्स में सिर्फ 20 प्रतिशत ही योगदान रहा।

12 मिनी का आ सकता है अगला वर्जन
यहां अगर ट्रेंडफोर्स की रिपोर्ट सही होती है तो इसमें कोई दो राय नहीं कि, एपल इस फोन के प्रोडक्शन को बंद करना चाहता है और जल्द से जल्द उन सभी स्टॉक्स को खत्म करना चाहता है जो बचे हुए हैं। हालांकि यहां डिवाइस ने अच्छा प्रदर्शन तो नहीं किया लेकिन एक बात तो तय है कि, एपल यहां आईफोन 12 मिनी का एक और वर्जन ला सकता है जिसे आईफोन 13 सीरीज में देखने को मिल सकती है। ऐसे में इसके लिए हमें कुछ और महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है। आईफोन 13 सीरीज के लीक्स सामने आने लगे हैं। फोन को सितंबर के महीने में लॉन्च किया जाएगा। इस दौरान कंपनी इस बार अपने स्मार्टफोन पर काफी ज्यादा फोकस कर रही है।

Share:

Next Post

कोरोना: शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए इन विटामिन्स का होना बेहद जरूरी, आप भी जान लें

Wed Jun 23 , 2021
कोविड की दूसरी लहर ने भारत(India) में लाखों लोगों को अपनी चपेट में लिया है. अब कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बारे में लोगों को अलर्ट किया जा रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने वाले मरीजों में सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण नजर आ […]