देश

नीट विवाद में कपिल सिब्बल भी कूदे, सुप्रीम कोर्ट से जांच कराने की कर दी मांग

नई दिल्ली: मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा को लेकर जारी विवाद में पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल भी कूद पड़े हैं. सिब्बल ने रविवार को अनियमितताओं के आरोपों की जांच उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त अधिकारियों से कराने की मांग की. उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वह परीक्षा आयोजित करने के तौर तरीकों को लेकर सभी राज्यों के साथ गहन विचार-विमर्श करे.

एक साक्षात्कार में राज्यसभा सदस्य सिब्बल ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी निशाना साधा और कहा कि अगर किसी परीक्षा में परीक्षा तंत्र ही भ्रष्ट हो जाए तो ‘प्रधानमंत्री के लिए चुप्पी साधना ठीक नहीं है.’ सिब्बल ने सभी राजनीतिक दलों से आगामी संसद सत्र में इस मामले को जोर-शोर से उठाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि इस पर चर्चा होने की उम्मीद कम है क्योंकि सरकार इस मामले के न्यायालय में विचाराधीन होने का हवाला देकर इसकी अनुमति नहीं देगी.


सिब्बल 29 मई 2009 से 29 अक्टूबर 2012 तक मानव संसाधन विकास (अब शिक्षा विभाग) मंत्री थे. उन्होंने कहा कि ‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने वास्तव में धांधली की है और डॉक्टर बनने के लिए आयोजित की जाने वाली जैसी परीक्षा के प्रश्नपत्रों को पहले ही मुहैया कराने के भ्रष्ट आचरण को मीडिया संस्थानों ने उजागर किया है.’ उन्होंने कहा कि ‘गुजरात की कुछ घटनाओं से मैं हैरान हूं और ये राष्ट्रीय के लिए चिंता का विषय हैं. मुझे लगता है कि एनटीए को इन गंभीर सवालों का जवाब देना चाहिए.’

सिब्बल ने कहा कि इससे भी ज्यादा आश्चर्यजनक और निराशाजनक बात यह है कि जब भी ऐसा कुछ होता है और वर्तमान सरकार में भ्रष्टाचार होता है तो ‘अंधभक्त’ इसके लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को दोषी ठहराना शुरू कर देते हैं और यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि इस तरह के बयान देने से पहले वे पूरी तरह से जानकारी ही नहीं जुटाते हैं.

Share:

Next Post

अब बिटकॉइन ईटीएफ में कर सकेंगे निवेश, इस एक्सचेंज ने दी लिस्टिंग की अनुमति

Sun Jun 16 , 2024
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज ASX ने पहली बार एक ऐसे ईटीएफ को लिस्टिंग की अनुमति दी है जो सीधे बिटकॉइन में इन्वेस्ट करता है. ऑस्ट्रेलिया में भले ही ऐसा पहली बार हो रहा हो लेकिन यूएस और हॉन्ग कॉन्ग में ये पहले हो चुका है. ASX ने VanEck नाम के बिटॉकॉइन ईटीएफ […]