व्‍यापार

अब बिटकॉइन ईटीएफ में कर सकेंगे निवेश, इस एक्सचेंज ने दी लिस्टिंग की अनुमति

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज ASX ने पहली बार एक ऐसे ईटीएफ को लिस्टिंग की अनुमति दी है जो सीधे बिटकॉइन में इन्वेस्ट करता है. ऑस्ट्रेलिया में भले ही ऐसा पहली बार हो रहा हो लेकिन यूएस और हॉन्ग कॉन्ग में ये पहले हो चुका है. ASX ने VanEck नाम के बिटॉकॉइन ईटीएफ को लिस्टिंग की अनुमति दी है. यह ईटीएफ गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो जाएगा.

एशिया पैसेफिक रीजन में VanEck के सीईओ ने कहा, “हम यह मानते हैं कि बिटकॉइन एक उभरता हुआ एसेट क्लास है जिस तक कई इन्वेस्टर्स और एडवाइजर्स पहुंच चाहते हैं. आपको बता दें कि यूएस में इसी साल शुरू हुआ बिटकॉइन ईटीएफ द्वारा अब तक 58 अरब डॉलर से अधिक जुटाए जा चुके हैं.


बिटकॉइन ईटीएफ किसी और एसेट क्लास के ईटीएफ की तरह ही काम करते हैं. जैसे आप स्टॉक्स के उतार-चढ़ाव का लाभ लेना चाहते हैं लेकिन सीधे तौर पर स्टॉक नहीं खरीदना चाहते तो ईटीएफ आपके काम आता है. ऐसे ही अगर आप सीधे तौर पर बिटकॉइन में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो आपको बिटकॉइन ईटीएफ के जरिए उसका एक्सपोजर मिलता है.

ईटीएफ को एक म्यूचुअल फंड की तरह देखा जा सकता है. हालांकि, ईटीएफ और म्यूचुअल फंड में कुछ बुनियादी अंतर हैं लेकिन दोनों में इन्वेस्टमेंट को पूल कर फिर एसेट में निवेश किया जाता है. बिटकॉइन ईटीएफ में भी विभिन्न निवेशकों से मिल रकम को एक जगह पूल फिर बिटकॉइन में निवेश किया जाएगा.

Share:

Next Post

फादर्स डे पर CM मोहन यादव ने की ऐसी डिमांड, पिता ने खाली कर दी जेब

Sun Jun 16 , 2024
उज्जैन: फादर्स डे (Father’s Day) पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने अपने पिता का आशीर्वाद लिया. गीता कॉलोनी स्थित अपने मकान पर मुख्यमंत्री, उनके भाई नारायण यादव और नंदू यादव तीनों ने 98 साल के पिता पूनम चंद यादव का आशीर्वाद लिया. फिर काफी देर तक चर्चा करते रहे. इस दोरान उन्होंने […]