जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पोषक तत्‍वों से भरपूर है लीची, सेवन करने के हैं गजब के फायदें


दोस्‍तों लीची गर्मियों के मौसम (Summer fruit litchi) का प्रमुख फल है। लीची बेहद मीठी और रसीली होती है इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद भी करते हैं। लेकिन आपकी सेहत बनी रहे इसके लिए सीमित मात्रा में ही लीची खाएं। इसका कारण ये है कि लीची की तासीर गर्म होती है और ज्यादा लीची खाने से कई तरह के नुकसान (Litchi Side effect) भी हो सकते हैं। अगर लीची आपकी भी फेवरिट है तो इसे खाने से पहले इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान लें।

लीची खाने के फायदे

लीची में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) भी होते हैं जो त्वचा पर मुंहासे (Acne and pimples) आने से रोकते हैं और आपकी स्किन में नई चमक आती है।
लीची में फाइबर (Fiber) की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह कब्ज की समस्या (Constipation) दूर करने में मदद करती है। साथ ही पाचन से जुड़ी अन्य दिक्कतें जैसे- उल्टी, पेट खराब होना या पेट में अल्सर जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकती है लीची।


लीची में फाइबर के साथ ही पानी भी काफी मात्रा में होता है। साथ ही इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता है और कैलोरीज भी कम ही होती हैं। इसलिए लीची खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। ऐसे में वेट लॉस (Litchi For Weight loss) में भी मदद करती है लीची।

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीना ज्यादा निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाती है। ऐसे में लीची एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने में भी मदद करती है।

लीची के कुछ नुकसान (Side Effect Of Litchi)

-जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि लीची की तासीर गर्म होती है इसलिए बहुत ज्यादा लीची खाने से नाक से खून बहने (Nose bleeding) की समस्या हो सकती है, दस्त हो सकता है या फिर बुखार भी आ सकता है।

-ज्यादा लीची खाने की वजह से गले में खराश (Throat infection) और इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है।

-डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को लीची खाते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। लीची नेचुरली बहुत मीठी होती है और ज्यादा खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍स के रूप में न समझें। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

गांवों में Corona से बचने का सलीका सिखाएंगी महिलाएं

Fri Apr 23 , 2021
प्रदेश के 3 लाख महिलाओं समूहों को ट्रेनिंग देकर काम पर लगाया भोपाल। प्रदेश (Pradesh) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) अब शहरों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से फेल रहा है। गांवों में कोरोना की जांच एवं उपचार के लिए कोई व्यवस्था नहीं है, लेकिन सरकार ने गांवों में ग्रामीणों को कोरेाना (Corona) […]