विदेश

New Zealand के सबसे बड़े शहर में फिर से Lockdown, मिला नया वायरस


ऑकलैंड । न्यूजीलैंड (New Zealand) के सबसे बड़े शहर में तीन दिन का लॉकडाउन (lockdown) लगाया गया है. ये लॉकडाउन रविवार की आधी रात से लागू हो गया. सरकार ने ये फैसला शहर में मिले नए कोरोना वायरस (Corona Virus) के केस सामने आने के बाद लिया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Prime Minister Jesinda Ardern) ने कैबिनेट के महत्वपूर्ण सदस्यों के साथ मीटिंग करने के बाद ये फैसला लिया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि वे तब तक सतर्क रहेंगी, जब तक कि उन्हें शहर में आए नए कोरोना वायरस के बारे में पूरी तरह से सही जानकारी नहीं मिल जाती. ये भी जानकारी जुटाई जा रही है कि क्या नया कोरोना वायरस पहले के मुकाबले अधिक संक्रामक है?



जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि बाकी देश को भी अत्यधिक प्रतिबंधों के अंदर रखा जाएगा ताकि ऑकलैंड (Auckland ) शहर के अलावा बाकी जगह लॉकडाउन न लगाना पड़े. रविवार के दिन न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारीयों ने सूचना दी कि ऑकलैंड में एक ही परिवार के तीन सदस्य ऐसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसकी पहचान नहीं की जा सकी है. इसलिए शहर में नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियातन लॉकडाउन का फैसला लिया गया है.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं और वे शहर में कोरोना वायरस रोकने के लिए महतवपूर्ण फैसले लेने के लिए वापस राजधानी वेलिंग्टन आ गई हैं. आपको बता दें कि बाकी देशों के मुकाबले न्यूजीलैंड कोरोना वायरस को पछाड़ने में अत्यधिक सफल रहा है. हालांकि बॉर्डर पर अब भी वापस आने यात्रियों में कोरोना मामले पाए जा रहे हैं लेकिन ऐसे लोगों को न्यूजीलैंड में पहले दो हफ्ते क्वारंटाइन (Quarantine) में बिताने पड़ते हैं.

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से जुड़े ‘कोविड-19 रेस्पोंस मिनिस्टर’ (Covid-19 Response Minister) क्रिस हिपकिंस ने कहा है कि ”हालांकि बाकी किसी भी देश के मुकाबले न्यूजीलैंड कोरोना वायरस को देश से बाहर रखने में सक्षम रहा है लेकिन जैसा कि हम कहते भी रहते हैं कि ‘नो रिस्क’ जैसी कोई चीज नहीं है.”

Share:

Next Post

राजधानी Bhopal समेत कुछ स्थानों पर गजर चमक के साथ बारिश के आसार

Mon Feb 15 , 2021
भोपाल। बदलते मौसम से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सर्दी (Winter) अब खत्म होने को है और गर्मियां का आगमन होगा, लेकिन अभी मप्र के लोगों को इस बदलते मौसम से राहत नहीं मिलेगी। सोमवार से प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट लेगा। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कुछ स्थानों पर बादल छाने […]