बड़ी खबर व्‍यापार

Union Budget 2022 Speech LIVE: MSP पर किसानों से करेंगे रिकॉर्ड खरीदारी, एक साल में 25 हजार km हाईवे बनाएंगे: वित्त मंत्री

 

नई दिल्ली: बजट 2022 को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करीब 11 बजे देश का आम बजट पेश करेंगी. इस बजट के समाज के हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं. सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है. बता दें कि इससे पहले सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 को लोकसभा के पटल पर रखा था.

https://www.youtube.com/watch?v=1_pPb-tSk7w

Budget 2022 LIVE Updates

2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नागरिकों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा. 2022-23 में 60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे प्रोजेक्ट के लिए कांट्रैक्ट दिए जाएंगे.

खत्म होंगे 1486 बेकार कानून : वित्तमंत्री
अपने चौथे बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यापार सुगमता के लिए 1486 बेकार कानूनों को खत्म किया जाएगा.

बैटरी अदला-बदली नीति लाई जाएगी : वित्तमंत्री
कहा गया कि बड़े पैमाने पर ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाते क्योंकि जगह की कमी होती है. इसलिए बैटरी अदला-बदली नीति लाई जाएगी.

ECLGS को मार्च 2023 तक बढ़ाया गया : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम को मार्च 2023 तक बढ़ाया गया है. इस योजना के तहत गारंटी कवर को 50 हजार करोड़ तक बढ़ाया गया है और कुल कवर अब 5 लाख करोड़ का होगा.

1.5 लाख डाकघरों में बैंकिंग सिस्टम : वित्तमंत्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022 में 1.5 लाख डाकघरों में कोर बैंकिंग सिस्टम शत-प्रतिशत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव में बुनियादी सुविधा विकास के लिए वाइब्रेंट विलेजस अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक शुरू करेंगे. 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू करेंगे. सरकार मिनिमम गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस के प्रति प्रतिबद्ध है.


डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी : वित्तमंत्री
डिजिटल पढ़ाई को बढ़ावा देते हुए ऑनलाइन यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इसके अलावा छात्रों के लिए 200 पीएम-ई एजुकेशन चैनल चलेंगे।

खेती में मदद करेगा ड्रोन : वित्तमंत्री
तकनीक का इस्तेमाल खेती में भी होगा. किसान ड्रोन का इस्तेमाल होगा. इससे फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेख, कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा.

1 क्लास, 1 टीवी चैनल का दायरा बढ़ाया जाएगा : वित्तमंत्री
5 साल में 6 हज़ार करोड़ का RAMP शुरू होगा. देश में टैक्स ई पोर्टल शुरू होगा, देशवासियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी.
स्टार्ट अप में ड्रोन शक्ति पर बल दिया जाएगा. चुनिंदा आईटीआई में इसके कोर्स शुरू होंगे. गरीब वर्ग के बच्चों की 2 साल की पढ़ाई का नुकसान हुआ है. 1 क्लास, 1 टीवी चैनल का दायरा बढ़ाया जाएगा. 12 से 200 टीवी चैनल किए जाएंगे. बोले जाने वाली सभी भाषाओं में कंटेट को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

केन बेतवा लिंक प्रोजेक्ट 44605 करोड़ खर्च होगा : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री ने कहा कि केन बेतवा लिंक प्रोजेक्ट 44605 करोड़ खर्च होगा, 62 लाख लोगों को पेय जल मिलेगा. पांच रिवर लिंक्स के ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया गया है. MSME उद्यम ई श्रम एनसीएस और असीम पोर्टल मिलाए जाएंगे, व्यापक किए जाएंगे. 130 लाख एमएसएमई की मदद की तैयारी, अतिरिक्त कर्ज़ दिया जाएगा. वित्तमंत्री ने कहा कि हॉस्पिटालिटी पैंडेमिक से पहले के स्तर तक नहीं पहुंची है. ईसीएलजीएस को मार्च 2023 तक बढ़ाया गया है.

75 जिलों में शुरू करेंगे 75 डिजिटल बैंकिंग : वित्त मंत्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल के दिनों में डिजिटल बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ा है. केंद्र सरकार इसको बढ़ावा देगी और 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स, देश के 75 जिलों में शुरू करेगी. ये सभी यूजर फ्रेंडली होंगी और आम लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा.


मेक इन इंडिया से 60 लाख नौकरियां का वादा : वित्तमंत्री
देश भर में मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख अतिरिक्त नौकरियां देने पर काम होगा. इसके अलावा कुछ आईटीआई में डिजिटल कोर्स की भी शुरुआत की जाएगी.

उद्यम, ई-श्रम, एनसीएस और असीम पोर्टल्स को आपस में जोड़ा जाएगा : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री ने कहा कि एमएसएमई जैसेकि उद्यम, ई-श्रम, एनसीएस और असीम पोर्टल्स को आपस में जोड़ा जाएगा. ये पोर्ट्ल ऑर्गेनिक डाटा बेस के तौर पर काम करेंगे और क्रेडिट फैसिलिटेशन, उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे.

पूर्वोत्तर भारत के विकास के लिए नई योजना : वित्त मंत्री
पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए नई योजना प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर विकास योजना के नाम से लॉन्च होगी. यह राज्यों में लागू अभी किसी भी योजना का विकल्प नहीं होगी. इसके तहत पूर्वोत्तर के सात राज्यों में विकास कार्यों को गति दी जाएगी.

नॉर्थ ईस्ट के लिए विकास योजना लॉन्च होगी : वित्त मंत्री
बजट 2022 में ऐलान किया गया है कि North East के विकास के लिए योजना लॉन्च होगी. इससे वहां के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा.

वन क्लास वन टीवी चैनल : वित्त मंत्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए ‘वन क्लास वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 1 से 12 तक की कक्षा के लिए राज्य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा प्रदान करेंगे.

2022-23 में 80 लाख मकान बनाए जाएंगे, 48 हजार करोड़ रुपये : वित्तमंत्री
2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे. इनके लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है.

डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी : वित्तमंत्री
निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ. वह बोलीं कि एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा. इसके अलावा डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी. वहीं मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा.

किसानों के लिए बड़े ऐलान, केमिकल फ्री और डिजिटल खेती का प्लान : वित्तमंत्री
किसानों को डिजिटल सेवा दी जाएगी, तिलहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया जाएगा. इसके अलावा देश भर में केमिकल फ्री नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएदा. गंगा के किनारे 5 किलोमीटर के दायरे में इसके पहले चरण की शुरुआत की जाएगी.


आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देंगे : वित्तमंत्री
राज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को जोड़ें. गंगा कॉरिडोर के आसपास नेचुरल फॉर्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं छोटे उद्योग (MSMEs) को credit guarantee scheme से मदद दी जाएगी.

अगले 5 सालों में 60 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी : वित्तमंत्री
आत्मनिर्भर भारत योजना के लक्ष्यों को पाने के लिए शुरू की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव योजना को जबरदस्त रेस्पांस मिला है. इससे 60 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी और अगले 5 सालों में 30 लाख करोड़ का अतिरिक्त उत्पादन होगा.

अगले तीन सालों में चलेंगी 400 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें : वित्तमंत्री
अगले तीन सालों में चलेंगी 400 वंदे भारत ट्रेनें. अगले तीन सालों में इन ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. इसके अलावा 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स का विकास किया जाएगा.

अगले 25 सालों की अर्थव्यवस्था का ब्लूप्रिंट बनेगा ये बजट : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये केंद्रीय बजट अमृतकाल यानी अगले सालों के लिए भारत की अर्थव्यवस्था का आधार तैयार करेगा और इकोनॉमी का ब्लूप्रिंट देगा. इसके जरिए भारत आजादी के 75 साल से 100 साल तक का सफर तय करेगा.

प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार : वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया गया है. ये बजट डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देगा. NPA से निपटने के लिए बैड बैंक बनाया गया है. पीएम गति शक्ति में ग्रोथ के सात इंजन हैं. इसकी मदद से पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान से मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मिलेगी. यही नहीं पीएम गति शक्ति से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में मदद मिलेगी.


एयर इंडिया के निजीकण का वित्त मंत्री ने किया जिक्र : वित्तमंत्री
वित्त मंत्री ने कहा कि एयर इंडिया का हमने निजीकरण किया है. एलआईसी का आईपीओ लाया जा रहा है. इसके अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट के लिए अलग से बैंक ने अपना काम शुरू कर दिया है.

टीकाकरण ने हमें बहुत राहत दी : वित्तमंत्री
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम कोरोना की ओमिक्रॉन लहर के बीच है. टीकाकरण की रफ्तार ने हमें बहुत राहत दी है. मुझे उम्मीद है कि सबके प्रयासों से मजबूत विकास का हमारा प्रयास जारी रहेगा.

समग्र कल्याण ही हमारा लक्ष्य : वित्त मंत्री
लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश अभी कोरोना की लहर से गुजर रहा, समग्र कल्याण ही हमारा मकसद है. यह बजट 25 साल की बुनियाद को तैयार करेगा. निजी निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है.

भारत की विकास दर 9.27 प्रतिशत रहने की उम्मीद : वित्तमंत्री
लोकसभा में बजट भाषण की शुरुआत करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की विकास दर 9.27 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.

Budget 2022 से पहले सेंसेक्स 600 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 159 अंक मजबूत
संसद में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट पेश किये जाने से पहले मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 600 अंक से अधिक चढ़ गया, वहीं निफ्टी में 159 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 603.39 अंक या 1.04 प्रतिशत बढ़कर 58,617.56 पर कारोबार कर रहा था, वहीं निफ्टी 159.25 अंक या 0.92 फीसदी की तेजी के साथ 17,499.10 पर आ गया।

सेंसेक्स में सबसे अधिक 2.45 प्रतिशत की बढ़त इंडसइंड बैंक में हुई। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी ट्विन्स, सन फार्मा, इंफोसिस, कोटक बैंक और बजाज फिनसर्व भी बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर आईटीसी और पॉवरग्रिड लाल निशान में थे।

Share:

Next Post

Paytm Automatic फीचर ऐसे करें करता है काम, जानिए बंद करने का तरीका

Tue Feb 1 , 2022
पॉपुलर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म (Popular digital payment platform) पेटीएम Paytm का इस्तेमाल आज कई यूजर्स करते हैं। खासतौर से कोरोना के बाद यूजर्स ने इस ऐप का इस्तेमाल लगातार और धड़ल्ले से किया है। इसमें कई फीचर्स हैं जिसमें बिल पेमेंट्स, प्रीपेड रिचार्ज, सिलेंडर बुक करना, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, इन्वेस्टमेंट करना आदि जैसे काम किए […]