बड़ी खबर भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

नौतपा के सातवें दिन भी खूब तपा मध्य प्रदेश, छतरपुर का बिजावर रहा सबसे गर्म

भोपाल (Bhopal)। राजस्थान और गुजरात (Rajasthan and Gujarat) की तरफ से लगातार आ रही गर्म हवाओं (Hot winds) के प्रभाव से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उत्तरी एवं पूर्वी क्षेत्र के शहरों में भीषण गर्मी (Extreme heat.) का दौर जारी है। शुक्रवार को नौतपा के सातवें दिन भी मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे रहे। इस दौरान प्रदेश में सबसे अधिक तापमान छतरपुर के बिजावर में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया। तीसरा सबसे गर्म शहर निवाड़ी का पृथ्वीपुर रहा। यहां तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


हालांकि, कुछ क्षेत्रों में गर्मी के तीखे तेवरों से कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रह सकता है। नौतपा की समाप्ति (दो जून) के साथ ही प्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। इस दौरान धूल भरी आंधी चलने और गरज-चमक की स्थिति बनेगी, जिससे लू से राहत मिलेगी।

नौतपा के सातवें दिन शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान छतरपुर के बिजावर में दर्ज किया गया। इस दौरान प्रदेश के 12 शहरों में अधिकतम तापमान 45 से लेकर 47.1 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा। प्रदेश के टॉप-10 गर्म शहरों में खजुराहो, दतिया, सिंगरौली, नौगांव, सीधी, ग्वालियर और सतना भी शामिल हैं। खजुराहो में 46.5 डिग्री, दतिया में 46.4 डिग्री, सिंगरौली में 46.3 डिग्री, नौगांव में 46 डिग्री, सीधी में 45.8 डिग्री, ग्वालियर में 45.7 डिग्री और सतना में पारा 45.2 डिग्री दर्ज किया गया। इन जिलों में लू भी चली।

प्रदेश का एक मात्र पचमढ़ी में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री रहा। बाकी शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार ही दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 42.4 डिग्री, इंदौर में 40.6 डिग्री, जबलपुर में 43.7 डिग्री और उज्जैन में तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान और गुजरात की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में लू से राहत मिल गई है। मौसम का यह मिजाज दो दिन और बना रह सकता है। हालांकि इस दौरान अधिकतम तापमान में कुछ कमी दर्ज की जाएगी। दो जून के बाद प्रदेश में मानसून की पूर्व की गतिविधियों में भी तेजी आने की संभावना है। हवा के साथ नमी आने से प्रदेश के कई जिलों में तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ गरज-चमक होगी। कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने से लू से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है।

Share:

Next Post

शनिवार का राशिफल

Sat Jun 1 , 2024
युगाब्ध-5125, विक्रम संवत 2081, राष्ट्रीय शक संवत-1946 सूर्योदय 05.28, सूर्यास्त 06.47, ऋतु – ग्रीष्म ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष नवमी/दशमी, शनिवार, 01 जून 2024 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष राशि :- आज […]