जीवनशैली बड़ी खबर स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए उपाय, इन्हें अपनाने से बीमारी रहेगी दूर

नई दिल्ली। मौजूदा समय में जिस रफ्तार से रोजाना लाखों मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है, उसे देखते हुए संक्रमण से बचना ही एक मात्र तरीका नजर आ रहा है। इसके लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है ताकि आप वायरस से संक्रमित होने से बच जाएं और अगर किसी वजह से संक्रमण हो भी जाता है तो आप जल्दी और बिना किसी नुकसान के संक्रमण से रिकवर हो जाएं।

लोगों को कोरोना वायरस से बचाने और उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए देश के आयुष मंत्रालय ने भी कुछ सुझाव दिए हैं। आयुर्वेदिक तरीकों पर आधारित ये उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

सप्लिमेंट्स का सेवन करने की जगह आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना च्यवनप्राश खाएं, रोजाना दिन में 1 या 2 बार हल्दी वाला दूध पीएं। साथ ही में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा भी दिन में 1-2 बार जरूर पीएं। इन आयुर्वेदिक तरीकों से शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

मौजूदा समय में जब कोरोना वायरस देशभर में कहर बरपा रहा है, ऐसे समय में ठंडा पानी या ठंडी चीजें खाने से परहेज करें। ऐसी कोई चीज न खाएं जिससे आपका गला खराब हो सकता है या सर्दी-जुकाम की आशंका हो सकती है। इसकी जगह दिन में कई बार गर्म पानी पीएं। साथ ही गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारा भी करें।

मौजूदा समय में जब संक्रमण का खतरा इतना अधिक है, जहां तक संभव हो घर पर अपने हाथों से बना ताजा खाना ही खाएं और बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें। साथ ही अपने घर के भोजन में भी हल्दी, जीरा, लहसुन, अदरक और धनिया जैसे मसालों को जरूर डालें। ये चीजें नेचुरल तरीके से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं।

आयुष मंत्रालय के साथ ही कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि इस वक्त जब आप अपने-अपने घरों में बंद हैं, कोई एक्टिविटी नहीं हो पा रही है, ऐसे समय में घर पर ही योग करके भी अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं ताकि रोग आपके पाट भी न आए। योग, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ये सारी चीजें आपके बहुत काम आ सकती हैं।

  • दिन में एक या दो बार भाप लें। आप चाहें तो सादे पानी से भी स्टीम ले सकते हैं या फिर पानी में पुदीने की पत्तियां या अजवाइन मिलाकर भी भाप ले सकते हैं।
  • अगर खांसी या गले में खराश की समस्या हो तो लौंग या मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार लें। लेकिन समस्या बनी रहे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ऑयल पुलिंग की तकनीक भी है फायदेमंद। इसमें 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें। 2-3 मिनट तक इस तेल को पूरे मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें। तेल को निगले नहीं। फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें। Agnivan इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Share:

Next Post

29 में से 5 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन इंदौर के मरीजों के लिए आए

Wed May 5 , 2021
  धीरे-धीरे ऑक्सीजन के साथ इंजेक्शन की सप्लाय बढऩे लगी… छोटे अस्पतालों के लिए अभी भी परेशानी इंदौर। ऑक्सीजन (Oxygen)  के साथ इंजेक्शनों की आपूर्ति में भी पहले की तुलना में फर्क पड़ा है और कल भी 29 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedisvir Injection) प्रदेश में बंटे, जिनमें 5 हजार से ज्यादा इंदौर को भी मिले। […]