देश व्‍यापार

मोदी सरकार अगले माह पेश करेगी वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट, तिथि आई सामने

नई दिल्ली (New Delhi)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में एनडीए की सरकार (NDA government) अगले महीने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट (Budget 2024) पेश करने वाली है. इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि, अभी तक बजट पेश किए जाने की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सरकारी सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री 18 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं. पहले से ही ये उम्मीद जताई जा रही थी कि Modi 3.0 का पूर्ण बजट मध्य जुलाई में आ सकता है।


18 जुलाई को पेश हो सकता है पूर्ण बजट
एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट 2024 जुलाई महीने की 18 तारीख को पेश करेंगी. संसदीय कार्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं संसद का मानसून सत्र जुलाई महीने के तीसरे सप्ताह में शुरू होने वाला है और 9 अगस्त तक इसके चलने की संभावना है।

20 जून को इनके साथ प्री-बजट मीटिंग
गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने 12 जून को हाल ही में स्थापित एनडीए सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में पदभार संभाला. अब उन्होंने पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है. इससे पहले राजस्व सचिव के साथ आधिकारिक बैठक करने के बाद वित्त मंत्री आज उद्योग जगत के हितधारकों के साथ बजट-पूर्व मीटिंग (Pre-Budget Meeting) करने वाली हैं. वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट बीते 1 फरवरी को पेश किया गया था।

बजट पेश कर सीतारमण रचेंगी इतिहास
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश करके इतिहास रचने के लिए तैयार हैं. दरअसल, फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में सीतारमण को ये लगातार सातवां बजट होगा और इसमें छह पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट शामिल हैं. इस हिसाब से वित्त मंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी. उन्होंने साल 1959-1964 के बीच 5 वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किए थे।

Share:

Next Post

चीन की सेना में भ्रष्टाचार से शी जिनपिंग गुस्से में, राष्ट्रपति ने पीएलए में बड़े एक्शन की दी चेतावनी

Thu Jun 20 , 2024
बीजिंग: चीन (China) के राष्‍ट्रपति (President) शी जिनपिंग (Xi Jinping) देश की सेना पीएलए (PLA) में व्‍याप्‍त व्‍यापक भ्रष्‍टाचार (corruption) पर बुरी तरह से भड़क उठे हैं। यनान शहर में चीनी सैनिकों के साथ एक मुलाकात में शी जिनपिंग ने कहा कि सेना में किसी भ्रष्‍ट व्‍यक्ति के लिए छिपने की कोई जगह नहीं होनी […]