करियर मध्‍यप्रदेश

MP बोर्ड के रिजल्ट की तारीख की हुई आधिकारिक पुष्टि! जानिए कब आएंगे 10वीं-12वीं के परिणाम

भोपाल: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) 25 मई को कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम (10 and 12 board exam result) जारी करेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Education Minister Inder Singh Parmar) प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रिजल्ट की घोषणा करेंगे. एक बार घोषित होने के बाद, छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट (official website) – mpbse.nic.in पर देख सकते हैं. द इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम के मुताबिक एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है.

राज्य में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू हुई और 27 मार्च को खत्म हुईं. परीक्षा की अवधि तीन घंटे की थी जो सुबह 9 बजे शुरू हुई और दोपहर 12 बजे खत्म हुई. 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 1 अप्रैल को खत्म हुई थी.

2022 में, कक्षा 10 की परीक्षा 18 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की गई थी. 2022 में एमपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 10,29,698 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किए गए थे. 56.84 प्रतिशत उम्मीदवारों ने कक्षा 10 की परीक्षा पास की थी. 2022 में कुल 62.47 प्रतिशत लड़कियों ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा पास की थी.


2021 में, एमपीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षाएं कोविड 19 के कारण आयोजित नहीं की गई थीं. मूल्यांकन मानदंड कक्षा 10 के परिणाम तैयार करने के लिए शैक्षणिक साल के दौरान अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड, परीक्षा, इकाई परीक्षण और आंतरिक मूल्यांकन में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित थे. एमपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 11 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

रिजल्ट चेक करने के लिए ये स्टेप करें फॉलो
इसके लिए एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- mpresults.nic.in पर जाएं.
यहां मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं या 12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना रोल नंबर यहां एंटर करें और सबमिट कर दें.
इसके बाद आपका मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट आउट जरूर ले लें.

Share:

Next Post

मणिपुर में एकबार फिर भड़की हिंसा, सेना को बुलाया गया, इंटरनेट बंद

Mon May 22 , 2023
मणिपुर: मणिपुर (Manipur) में एकबार फिर हिंसा भड़की है. अबकी बार हिंसा राजधानी इंफाल (capital is Imphal) में हुई है. स्थिति को काबू करने के लिए आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स (Army and Paramilitary Forces) को मौके पर भेजा गया. बताया गया है कि न्यू चेकॉन इलाके में एक लोकल मार्केट (local market) में जगह को […]