भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

MP को मिलने वाली है बड़ी सौगात, भोपाल से शुरू होंगी 3 वंदे भारत मेट्रो

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन (vande bharat metro train) की सौगात मिलने जा रही है. पहले चरण में वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) भोपाल से 3 रूटों पर शुरू की जाएगी. वंदे भारत मेट्रो शुरू करने का मकसद लंबी दूरी की ट्रेनों में अप-डाउन करने वाले यात्रियों का लोड कम करना और बड़े शहरों को नजदीकी शहरों से जोड़ना है. नई वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के लिए रेलवे की ओर से 3 जून तक शेड्यूल जारी किया जाएगा.

पहले चरण में भोपाल से बैतूल, सागर, शाजापुर के लिए चलेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की औसतन रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. ट्रेनों की स्लीपर श्रेणी के बराबर या उससे 15 फीसदी अधिक किराया होने की संभावना है. पहले चरण में 200 किलोमीटर तक के रेलवे स्टेशनों को कवर किया जाएगा. पहला रूट भोपाल से होशंगाबाद इटारसी से होकर बैतूल हो सकता है. इसके अलावा भोपाल से बिना होकर सागर और भोपाल से सीहोर और सुजालपुर और शाजापुर तक मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी.


भारतीय रेलवे जल्द ही देश में वंदे भारत मेट्रो शुरू करने की तैयारी कर रहा है, जो इंट्रा-सिटी ट्रांसपोर्ट में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी. वर्तमान में भारत के रेलवे नेटवर्क में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के सफल एकीकरण के बाद वंदे भारत मेट्रो की तैयारी चल रही है, जिसका परीक्षण जुलाई 2024 में शुरू होने वाला है. वंदे भारत मेट्रो को 2024 में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, प्रत्येक वंदे भारत मेट्रो में एक यूनिक कोच कॉन्फ़िगरेशन होगा. ऐसे 4 कोच मिलकर एक यूनिट का निर्माण करेंगे. इसके अलावा हर वंदे भारत मेट्रो में कम से कम 12 कोच होंगे. शुरुआत में रेलवे कम से कम 12 कोच वाली वंदे मेट्रो लॉन्च करेगा और बाद में मांग के आधार पर 16 कोच तक बढ़ाएगा. रिपोर्टों के अनुसार, पंजाब के कपूरथला में एक रेल कोच फैक्ट्री ने वंदे भारत मेट्रो के पहले कुछ कोच बनाए हैं.

Share:

Next Post

युवा समझदार है और वह मजबूती से इंडिया गठबंधन के साथ है : वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी

Mon May 20 , 2024
पटना । वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी (VIP chief Mukesh Sahni) ने कहा कि युवा समझदार है (Youth is Intelligent) और वह मजबूती से इंडिया गठबंधन के साथ है (Is strongly with the India Alliance) । लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में अलग-अलग राज्यों की 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें बिहार की […]