बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP: लाडली लक्ष्मी उत्सव आज, मुख्यमंत्री करेंगे लाड़लियों को संबोधित

– 21 हजार 550 लाडलियों के खातों में ट्रांसफर होगी 5.99 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति

भोपाल। प्रदेश में गुरुवार, 14 अक्टूबर को राज्य स्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) मिंटो हॉल में दोपहर तीन बजे प्रदेश की लाडली लक्ष्मियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी और बेटियों को वर्चुअली जोड़ा जायेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान प्रदेश की 21 हजार 550 लाडलियों को 5 करोड़ 99 लाख की छात्रवृत्ति का आनलाइन अंतरण करेंगे।

प्रदेश की प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित होगा और बालिकाएँ जुड़ेंगी। कार्यक्रम को वेबकास्ट लिंक दूरदर्शन, आकाशवाणी, जनसंपर्क के ट्विटर, फेसबुक पर लाइव तथा महिला बाल विकास विभाग के सभी सोशल मीडिया और यूट्यूब पर प्रसारित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश सरकार बालिकाओं के उज्जवल भविष्य, स्वस्थ जीवन के प्रति लगातार प्रयासरत है। बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्थिति और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 01 अप्रैल 2007 को लाडली लक्ष्मी योजना लागू की गई। योजना के प्रारंभ से अब तक प्रदेश भर की 39.81 लाख बालिकाएं लाडली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत हो होकर लाभान्वित हो रही हैं।

मध्यप्रदेश सरकार बेटियों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में भी अग्रसर है लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्म-निर्भर लाडली से अब प्रदेश की हर बेटी सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेगी। स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 2 साल की शिक्षा पूरी करने के बाद 20 हजार की राशि राज्य सरकार प्रदान करेगी। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्मनिर्भर लाडली के बेहतर बदलाव करने के लिए आमजन से सुझाव लेकर योजना में बदलाव भी किए जाएंगे। प्रदेश के हर जिले में साल में एक दिन लाड लक्ष्मी उत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

किसानों की आय दोगुना की बजाए हो गई आधी : अखिलेश यादव

Thu Oct 14 , 2021
कानपुर देहात। सपा की ‘विजय यात्रा’ लेकर कानपुर देहात (Kanpur countryside) पहुंचे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि बीजेपी सरकार (BJP government) में जनता बेहाल हो गई है। किसानों की दुर्दशा हो रही है। किसानों की आय दोगुनी के बजाए आधी हो गई है। महंगाई चरम पर पहुंच गई है। पेट्रोल 100 के पार […]