बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

ग्वालियर में आईपीएल की तर्ज पर MP लीग, 210 करोड़ लागत से बने क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण

भोपाल (Bhopal)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League (IPL) की तर्ज पर मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (Madhya Pradesh Cricket Association) ग्वालियर (Gwalior) में एमपीएल-2024 मध्यप्रदेश लीग–सिंधिया कप-2024 (MPL-2024 Madhya Pradesh League-Scindia Cup-2024) का आयोजन कर रहा है। यह टूर्नामेंट ग्वालियर में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हो रहा है। शनिवार शाम केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस नए क्रिकेट स्टेडियम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने एमपीएल-2024 मध्यप्रदेश लीग-सिंधिया कप भभी शुभारंभ किया। इस अवसर पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव और ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) के उपाध्यक्ष महान आर्यमन सिंधिया मौजूद रहे।


खेलों के उत्थान के लिए मप्र सरकार हर संभव सहयोग करेगीः मुख्यमंत्री
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि ग्वालियर में मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा 210 करोड़ रुपये की लागत से 20 हजार दर्शक क्षमता वाला अत्याधुनिक स्टेडियम का निर्माण पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत स्व्. माधवराव सिंधिया के नाम किया है। यह स्टेडियम न केवल ग्वालियर, प्रदेश व देश में भी अपनी अलग पहचान स्थापित करेगा।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट आज हर युवा के दिल में बसता है। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा ग्वालियर सहित मध्यप्रदेश में क्रिकेट के उत्थान एवं स्टेडियमों के निर्माण के लिए जो भी सहयोग चाहेगा, मध्यप्रदेश सरकार उसे पूरा करेगी।

ग्वालियर में 50 हजार दर्शक क्षमता का स्टेडियम भी बनाया जाएगाः सिंधिया
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. यादव के दिल में खेलों के लिये असीम प्यार है। वे खेलों को बढ़ावा देने के लिये हर संभव सहयोग कर रहे हैं। ग्वालियर के लिये ऐतिहासिक दिन है। आज मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा 210 करोड़ रुपये की लागत से 20 हजार दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम लोकार्पित किया जा रहा है। यह स्टेडियम मेरे पूज्य पिताजी स्व. माधवराव सिंधिया के नाम से किया गया है। उनका सपना था कि ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बने।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन देश का पहला ऐसा एसोसिएशन है. जिसके ग्वालियर शहर में दो स्टेडियम हैं। ग्वालियर में आने वाले दिनों में हम सभी के सहयोग से 50 हजार क्षमता वाला एक अत्याधुनिक स्टेडियम का निर्माण भी करेंगे। इसमें मध्यप्रदेश शासन का सहयोग अपेक्षित है। ग्वालियर में पहली बार मध्यप्रदेश लीग–सिंधिया कप का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश की पाँच टीमें अपनी खेल क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के खिलाड़ी आने वाले दिनों में देश की टीम में शामिल होकर सम्पूर्ण देश का नाम भी गौरवान्वित करेंगे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जीडीसीए के अध्यक्ष अभिलाष खाण्डेकर एवं उपाध्यक्ष महाआर्यमान सिंधिया ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को इस मौके पर मोमेंटो दिया गया। वहीं, टूर्नामेंट के शुभारंभ अवसर पर आतिशबाजी की गई। कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, क्षेत्रीय सांसद भारत सिंह कुशवाह सिंधिया सहित जीडीसीए के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

सिंधिया साहब के साथ खेलते थे क्रिकेटः कपिल देव
कार्यक्रम में कपिल देव ने कहा कि इस स्टेडियम के उद्धाटन के लिए आया हूं। सिंधिया साहब के साथ हम क्रिकेट खेला करते थे। वो हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके प्यार को कैसे बयां करें। आज ये जो क्रिकेट शुरू कर रहे हैं, यह उनकी ही देन है। वैसे तो स्पोटर्स मैन को ज्यादा बोलना नहीं चाहिए लेकिन जब खेल छोड़ दिया जाए तो ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते। मैं दुआ करता हूं कि यह इलाका इतनी तरक्की करें कि दुनिया देखकर खुश हो।

यहां क्रिकेटर के नजरिए से टूर्नामेंटः बीसीसीआई सचिव
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि काफी क्रिकेट एसोसिएशन कॉमर्शियल नजरिए से क्रिकेट खिलाते हैं। मैं यहां इसलिए आया हूं, क्योंकि यहां क्रिकेटर के नजरिए से टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है।

टूर्नामेंट में पांच टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें ग्वालियर चीता, मालवा पैंथर, जबलपुर लायंस, भोपाल लेपर्ड और रेवा जगुआर्स शामिल हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटक मैच ग्वालियर चीता और मालवा पैंथर के बीच खेला गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, बीसीसीआई सचिव जय शाह, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव और ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष महान आर्यमन सिंधिया समेत एमपीसीए के कई पदाधिकारियों और आम लोगों ने स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ उठाया।

Share:

Next Post

लोक-कला-संस्कृति के प्रसार में मालवा उत्सव का विशेष महत्वः मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Sun Jun 16 , 2024
– मालवा उत्सव में मप्र, गुजरात एवं महाराष्ट्र के लोक नृत्य दलों ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा कि लोक कला और संस्कृति के व्यापक प्रसार में मालवा उत्सव (Malwa Utsav) का विशेष महत्व है। मालवा उत्सव (Malwa Utsav) को और विस्तार दिया जाएगा। […]