देश मध्‍यप्रदेश

मप्रः शासकीय और निजी महाविद्यालयों में आज ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उच्च शिक्षा (Higher education) से संबंधित 1304 से अधिक सभी शासकीय और निजी महाविद्यालयों (government and private colleges) में वर्ष 2023-24 शैक्षणिक सत्र (Year 2023-24 Academic Session) के लिये गुरुवार, 25 मई से प्रवेश प्रारंभ होंगे। यह प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.gov.in से पूर्णत: ऑनलाइन (online admission process) होगी। इसमें एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज के सत्यापन के लिये महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इस वर्ष स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिये भी ई-सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। यह जानकारी बुधवार को जनसम्पर्क अधिकारी बिन्दु सुनील ने दी।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया को अधिक सरल और विद्यार्थी हितैषी बनाया गया है। विद्यार्थी, त्रुटि होने पर ऑनलाइन शुल्क जमा करने के पहले महाविद्यालय के हेल्प सेंटर में सुधार कर पुन: विकल्प का चयन कर सत्यापन की प्रक्रिया कर सकेंगे। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान निरस्तीकरण पर प्रवेश शुल्क राशि खाते में वापस ट्रांसफर की जाएगी। इस वर्ष से स्नातकोत्तर की 2 लाख 13 हजार सीटों पर प्रवेश के लिये ऑनलाइन ई-सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। नामांकन के आधार पर प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों से संबंधित विद्यार्थियों का डाटा सीधे पोर्टल पर प्राप्त होगा।


उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाहर या अन्य शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी, जिनका डाटा एमपी ऑनलाइन पर उपलब्ध नहीं है, सिर्फ वे ही अपने दस्तावेज अपलोड करेंगे। विद्यार्थी, पंजीयन करते समय माध्यमिक स्तर पर प्रदान की गई स्कॉलरशिप की आईडी भी दर्ज करेंगे। एक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालयों के लिए च्वॉइस फिलिंग कर सकेंगे। छात्राओं को पंजीयन शुल्क से छूट रहेगी।

स्नातक प्रथम चरण की प्रक्रिया के लिये पंजीयन 25 मई से 12 जून तक होंगे। यूजी की सीट आवंटन एवं कटऑफ 19 जून से 30 जुलाई तक होगा। शुल्क भुगतान एवं अपग्रेडेशन का विकल्प 19 से 23 जून और 3 से 7 जुलाई तक रहेगा। अपग्रेडेड कॉलेज 25 जून से 10 जुलाई तक आवंटित किया जाएगा। अपग्रेडेशन से रिक्त स्थानों पर ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 25 से 29 जून और 10 से 13 जुलाई तक किया जाएगा।

स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की प्रथम सीएलसी के ऑनलाइन पंजीयन 26 मई से 13 जून तक और 20 से 28 जून तक होंगे। ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन 27 मई 16 जून तक और 21 जून से 1 जुलाई तक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सीट आवंटन एवं कटऑफ 20 जून से 4 जुलाई तक जारी रहेगा। प्रवेश शुल्क का भुगतान एवं अपग्रेडेश का विकल्प 20 से 24 जून तक और 4 से 8 जुलाई तक रहेगा। अपग्रेडेड कॉलेज 26 जून से 11 जुलाई तक आवंटित किया जाएगा। फीस 26 से 30 जून तक और 11 से 14 जुलाई तक भरी जाएगी।

Share:

Next Post

बहनों की जिन्दगी में नया सौभाग्य लाएगा 10 जून: शिवराज

Thu May 25 , 2023
– प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश और मध्यप्रदेश बढ़ रहा है आगेः मुख्यमंत्री भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि प्रदेश की बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण (economic empowerment of sisters) के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (Chief Minister Ladli Behna Yojana) बनाई गई है। योजना से बहनें लाभ […]