विदेश

पाकिस्तान में फैली रहस्यमयी बीमारी, कराची में मिले कई केस

कराची। पाकिस्तान (Pakistan) में इस समय कोरोना के साथ साथ एक और रहस्‍यमयी बीमारी फैल गई है। यहां कराची में रहस्यमय वायरल (Mysterious viral in Karachi) बुखार के मामले देखे जा रहे हैं। ये केस डेंगू बुखार (dengue fever) से काफी मिलते-जुलते हैं क्योंकि इसमें भी मरीजों के प्लेटलेट्स कम हो रहे हैं और सफेद रक्त कोशिकाएं भी कम हो रही हैं।
स्‍थनीय मीडिया के अनुसार पिछले कुछ दिनों में लोगों को अचानक बीमार पड़ते देखा जा रहा है। उनमें लक्षण काफी हद तक डेंगू के हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट में डेंगू नहीं पाया जा रहा है।



कई लोगों में इस बुखार के बाद प्लेटलेट्स भी कम होती दर्ज की गईं। ये डेंगू होने के सबसे बड़े लक्षण है, लेकिन इसके बावजूद जब मरीजों का डेंगू का टेस्ट किया गया, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है। इस संबंध में पाकिस्तान की डाउ यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर सईद खान का कहना है कि पिछले दो हफ्तों से हमें लगातार वायरल बुखार के केस मिल रहे हैं। इसमें लोगों के प्लेटलेट्स और व्हाइट ब्लड सेल्स (डब्ल्यूबीसी) दोनों को ही गिरते देखा जा सकता है। इसके अलावा लोगों में लक्षण भी डेंगू के ही दिख रहे हैं, लेकिन जब इन लोगों का एनएस1 एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है तो रिपोर्ट निगेटिव आ रही है, जबकि बाकी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कराची में डेंगू वायरस जैसा कोई रोगाणु फैल रहा है। इसमें लक्षण और इससे होने वाले बुखार का इलाज भी डेंगू के प्रोटोकॉल से ही किया जा रहा है, लेकिन अब तक किए गए टेस्ट्स में यह डेंगू नहीं पाया गया है। पाकिस्तान में डेंगू और इस नए बुखार की वजह से मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बोझ बढ़ा है।

Share:

Next Post

COVID-19: वैक्सीन न लगवाने वाले लाखों लोगों को लॉकडाउन में बंद रखेगा ऑस्ट्रिया, यूरोप फिर बना महामारी का केंद्र

Sat Nov 13 , 2021
विएना। यूरोप में कोरोनावायरस महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तो यहां तक कह दिया है कि यूरोप अब एक बार फिर महामारी का केंद्र बन गया है। कोरोना से फिलहाल सबसे ज्यादा प्रभावित पश्चिमी यूरोप है, जहां संक्रमितों की बढ़ती संख्या के चलते लॉकडाउन जैसे कदम उठाने पड़ रहे […]