खेल भोपाल मध्‍यप्रदेश

National Para Shooting Championship: रूबिना फ्रांसिस ने मप्र को दिलाया स्वर्ण पदक

भोपाल। हरियाणा के फरीदाबाद शहर में में एक से 5 मार्च, 2021 तक आयोजित प्रथम राष्ट्रीय पैरा शूटिंग चैम्पियनशिप (FIRST National Para Shooting Championship) में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी (MP State Academy) की खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस (Rubina Francis) ने महिला वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेन्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया। रूबिना ने यह पदक 557 अंकों के साथ अर्जित किया। उत्तर प्रदेश की खिलाड़ी सोनिया शर्मा ने 550 और दिल्ली की पूजा अग्रवाल ने 549 अंक हासिल कर क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने राष्ट्रीय पैरा शूटिंग चैम्पियनशिप में मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाने वाली शूटिंग अकादमी की होनहार पैरा खिलाड़ी रूबिना फ्रांसिस के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि खिलाड़ी बेटियाँ अपने उत्कृष्ट प्रतिभा प्रदर्शन से मध्य प्रदेश का गौरव बढ़ा रही हैं।

मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में वर्ष 2015 से शूटिंग खेल का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही रूबिना फ्रांसिस ने आठ अंतरराष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने वर्ष 2017 में बैंकाक में आयोजित विश्व शूटिंग पैरा स्पोट्र्स चैम्पियनशिप के 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेन टीम इवेन्ट में जूनियर वल्र्ड रिकार्ड बनाते हुए देश को एक स्वर्ण पदक दिलाया। वर्ष 2019 में रूबिना फ्रांसिस ने क्रोएशिया में आयोजित विश्व शूटिंग पैरा स्पोट्र्स विश्व कप में देश को एक कांस्य पदक दिलाया। उन्होंने राष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में नौ स्वर्ण और दो रजत पदक मध्य प्रदेश को दिलाए हैं। रूबिना फ्रांसिस शूटिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक जसपाल राणा, प्रशिक्षक ओशिन टवानी और जयवर्धन सिंह से शूटिंग खेल की बारीकियां सीख रही हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

Shivpuri में All India T20 cricket tournament कल से

Sun Mar 7 , 2021
भोपाल। मध्यप्रदेश में द्वितीय अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट (All India T20 cricket tournament) का आयोजन शिवपुरी (Shivpuri) स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला खेल परिसर में कल 8 मार्च से आगामी 17 मार्च तक किया जा रहा है। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस टूर्नामेंट ( tournament) में विजेता टीम को एक लाख […]