बड़ी खबर

संसद में विश्वास मत हासिल कर लिया नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने


काठमांडू । नेपाल के प्रधानमंत्री (Nepal’s Prime Minister) पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ (Pushpa Kamal Dahal ‘Prachanda’) ने संसद में (In the Parliament) विश्वास मत (Vote of Confidence) हासिल कर लिया (Received) । दिसंबर 2022 में दोबारा प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद वह चौथी बार विश्वास मत जीते।


दहल ने विपक्षी नेपाली कांग्रेस के विरोध के बीच सोमवार को विश्वास मत हासिल किया । दरअसल, नेपाली कांग्रेस सहकारी समितियों में जमा राशि के गबन में कथित संलिप्तता के लिए उप प्रधानमंत्री और गृह मामलों के मंत्री रबी लामिछाने के खिलाफ एक जांच समिति की मांग कर रही है।

निचले सदन के स्पीकर देव राज घिमिरे ने घोषणा की कि “विश्वास मत में 158 सांसदों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 157 ने विश्वास मत के लिए मतदान किया, जो सदन में कुल मौजूदा विधायकों का बहुमत है।” 275 सदस्यीय सदन में विश्वास मत जीतने के लिए 138 सांसदों का समर्थन पर्याप्त है। राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल के पिछले सप्ताह गठबंधन सरकार से बाहर होने के बाद नेपाली संसद में विश्वासमत पर वोटिंग हुई।

नवंबर 2022 में नेपाल के आम चुनाव में निचले सदन में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला और दहल ने उसी साल दिसंबर में गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में तीसरी बार पदभार संभाला और तब से उनके पास अलग-अलग गठबंधन सहयोगी हैं।

Share:

Next Post

कश्मीर की इस सीट पर लोकतंत्र का जश्न, 40 वर्षों में दूसरी बार हुआ सबसे अधिक मतदान

Mon May 20 , 2024
बारामुला। उत्तरी कश्मीर की बारामुला लोकसभा सीट (Baramulla Lok Sabha seat of North Kashmir) पर पिछले 40 वर्षों में दूसरी बार सबसे अधिक मतदान हुआ है। खास बात यह है कि पिछले चार बार के आंकड़े तीन बजे ही टूट गए। इस सीट पर तीन बजे तक 44.90% वोटिंग हुई। वहीं, पांच बजे तक मत […]