चुनाव 2024 देश

कश्मीर की इस सीट पर लोकतंत्र का जश्न, 40 वर्षों में दूसरी बार हुआ सबसे अधिक मतदान

बारामुला। उत्तरी कश्मीर की बारामुला लोकसभा सीट (Baramulla Lok Sabha seat of North Kashmir) पर पिछले 40 वर्षों में दूसरी बार सबसे अधिक मतदान हुआ है। खास बात यह है कि पिछले चार बार के आंकड़े तीन बजे ही टूट गए। इस सीट पर तीन बजे तक 44.90% वोटिंग हुई। वहीं, पांच बजे तक मत प्रतिशत बढ़कर 54.21 फीसदी पर पहुंच गया। आखिरी एक घंटे में इसमें कुछ और बढ़ोत्तरी भी होने जा रही है।

1984 में हुए 58.84 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, 2019 में 34.89 प्रतिशत, 2014 में 39.13%, 2009 में 41.84% और 2004 में 35. 65 प्रतिशत मतदान हुआ था। जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी ने एक बयान में कहा कि बारामुला संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। इस सीट में चार जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।


इस बार बारामुला सीट पर हर मतदान केंद्र पर बढ़चढ़ कर लोग लोकतंत्र पर्व में हिस्सा लेने के लिए शामिल हो रहे हैं। बारामुला सीट के मतदाताओं ने श्रीनगर सीट के मतदाताओं को भी पीछे छोड़ दिया है। इस बार श्रीनगर सीट पर 37.99 प्रतिशत मतदान हुआ है। जम्मू में कश्मीर विस्थापित मतदाताओं के लिए 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सोमवार को बारामुला संसदीय सीट के लिए सभी 21 पोलिंग स्टेशन पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा तीन अतिरिक्त एगजलरी पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं।

पोलिंग स्टेशनों पर मतदान के लिए आने वाले विस्थापित मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया है। इसमें बारामुला संसदीय सीट के विभिन्न क्षेत्रों से विस्थापित मतदाताओं ने लोकतंत्र के पर्व में शिरकत की। उनका कहना है कि कश्मीरी विस्थापितों की सुरक्षित और सम्मानजनक घाटी में वापसी होनी चाहिए।

Share:

Next Post

MP में अगले 5 दिनों के लिए लू का अलर्ट, भीषण गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत

Mon May 20 , 2024
भोपाल: उत्तर भारत में भीषण गर्मी (severe heat in north india) का दौर जारी है. दिल्ली (Delhi) समेत कई प्रदेशों सूरज मानो जैसे आग उगल रहा है. रविवार को देश के तीन सबसे गर्म शहरों में दिल्ली का नजफगढ़, आगरा और मध्य प्रदेश का दतिया (Datia of Madhya Pradesh) शहर रहा. वहीं मौसम विभाग (weather […]