जीवनशैली

घर आए मेहमान से कभी न पूछें ये 3 सवाल, बर्बाद हो जाएगा रिश्ता

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus) में लोगों ने एक-दूसरे के घर आना-जाना कम कर दिया है। अब बेहद मजबूरी या किसी खास कार्यक्रम में ही लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं। हालांकि भारत में सदियों से ‘अतिथि देवो भव:’ की परंपरा चली आ रही है। ऐसे में घर आए मेहमान को बोझ मानने के घर के हर सदस्य को उसकी खातिरदारी करनी चाहिए। कई लोग व्यवहार कुशल बनने के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) की क्लासेस तक लेते हैं।

घर आए मेहमान से न पूछें ये सवाल
आमतौर पर हमारे घर में वही व्यक्ति आता है, जिसे हम अच्छी तरह से जानते हों। लेकिन कई बार घर के किसी एक सदस्य के मेहमान से बाकी सदस्य परिचित नहीं होते हैं और ऐसे में वे उसके सामने सवालों की झड़ी लगा देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि मेहमान (Guest) आपके घर से हंसी-खुशी विदा हो और आपके रिश्ते (Relationship) भी बरकरार रहें तो भूलकर भी उससे ये 3 सवाल न पूछें।

शिक्षा को लेकर मन में न रखें कोई बात
कई लोगों की आदत होती है कि घर में मेहमान (Guest) की एंट्री के साथ ही उसका बायोडाटा (Biodata) तैयार करने लगते हैं। पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) एक्सपर्ट की मानें तो बिना जरूरत के किसी से भी उसकी शिक्षा (Education) के बारे में नहीं पूछना चाहिए। अगर मेहमान कम पढ़ा-लिखा होगा या अपने संस्थान के बारे में बात नहीं करना चाहता होगा तो आपका सवाल उसे परेशान कर सकता है।

हर कोई नहीं बताता है अपनी आमदनी
बिना पैसों के किसी का भी घर नहीं चल सकता है। अगर आपके घर कोई मेहमान (Guest) आया है तो उसकी इज्जत करें और उसकी या उसके घर की आमदनी (Income) के बारे में कोई सवाल न करें। रिश्तेदारी (Relationship) में रुपये-पैसों की बातचीत को दूर रखना ही बेहतर होता है।

Next Post

iQOO 7 सीरीज की भारत में 26 अप्रैल को देगा दस्‍तक, कंपनी ने किया खुलासा

Wed Apr 14 , 2021
iQOO 7 स्‍मार्टफोन को लांच को लेकर लंबे समय से खबरे आ रही थी लेकिन कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नही दी थी । लेकिन अब कंपनी ने इस स्‍मार्टफोन को भारत (India) मे लॉन्चिंग डेट का खुलासा कर दिया है। iQOO 7 सीरीज को हाल ही में यह स्मार्टफोन ई-कॉमर्स Amazon India पर […]