बड़ी खबर

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को होगी वोटिंग

नई दिल्‍ली । राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) को लेकर आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन (Nominations) दाखिला करने का काम शुरू हो रहा है. 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव (Election) होने हैं. 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. वहीं नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी. 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम इसी दिन शाम 5 बजे से शुरु किया जाएगा.

जून से अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. जिन अहम नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi), पीयूष गोयल (Piyush Goyal), कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और अंबिका सोनी शामिल हैं. वहीं बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन सभी राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच खत्म हो रहा है.

यूपी में 11 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल हो रहा खत्म
देश में राज्यसभा की 245 सीटें हैं. जिनमें से मौजूदा वक्त में बीजेपी के 95 राज्यसभा सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 29 राज्यसभा मेंबर हैं. राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 31 सदस्य हैं. इनमें से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र और तमिलनाडु के 6-6 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. बिहार से 5 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इसके अलावा राजस्थान, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक से राज्यसभा के 4-4 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

क्या बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या होगी कम?
मध्यप्रदेश और ओडिशा से राज्यसभा के तीन-तीन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब और हरियाणा से राज्यसभा के दो-दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. बताया जा रहा है कि इस बार राज्यसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या कम हो सकती है. पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद यहां की दोनों सीटों पर AAP के उम्मीदवार कब्जा जमा सकते हैं. पंजाब से अकाली दल के एकमात्र राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है.

किस राज्य में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव

उत्तर प्रदेश 11
महाराष्ट्र 6
तमिलनाडु 6
आंध्रप्रदेश 4
बिहार 5
झारखंड 2
राजस्थान 4
पंजाब 2
हरियाणा 2
उत्तराखंड 1
कर्नाटक 4
ओडिशा 3
मध्यप्रदेश 3
तेलंगाना 2
छत्तीसगढ़ 2

Share:

Next Post

महापौर के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली के भंवर में फंसी भाजपा

Tue May 24 , 2022
– एक पक्ष का कहना-प्रत्यक्ष चुनाव से हो सकता है पार्टी को नुकसान – दूसरे ने कहा-अप्रत्यक्ष प्रणाली में होगी पार्षदों की खरीद-फरोख्त इंदौर । कल वार्डों का आरक्षण (Reservation) फिर से होना है, लेकिन सरकार अभी महापौर (Mayor) का चुनाव प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रणाली (direct and indirect election system) से कराने के भंवर में […]