मनोरंजन

Birthday Special: यश, अल्लू अर्जुन ही नहीं सचिन खेडेकर भी हैं पैन इंडिया स्टार, छह से ज्यादा भाषाओं में कर चुके हैं काम


मुंबई। सचिन खेडेकर एक भारतीय अभिनेता-निर्देशक हैं। उन्होंने न सिर्फ हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बनाई है, बल्कि वह मराठी, तेलुगू, तमिल, मलयालम और गुजराती समेत कई भाषाओं की फिल्मों में अपने अभिनय का हुनर दिखा चुके हैं। वर्ष 2005 में उन्होंने श्याम बेनेगल की ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगोटन हीरो’ में महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस का किरदार बेहद शानदार तरीके से निभाया।

वहीं फिल्म ‘हलाहल’ में बेबस बाप का किरादर बखूबी पर्दे पर उतारा है। इस फिल्म में उन्होंने डॉ. शिव का किरादर निभाया। आज सचिन खेडेकर का जन्मदिन है। उनका जन्म 14 मई 1965 को महाराष्ट्र में हुआ था। सचिन की परवरिश विले पार्ले मुंबई में हुई। आइए जानते हैं उनकी करियर यात्रा के बारे में।

थिएटर आर्टिस्ट के रूप में शुरू की यात्रा
फिल्मों में अभिनय शुरू करने से पहले सचिन खेडेकर ने बतौर थिएटर आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने वर्ष 1985 से प्ले में अभिनय की प्रतिभा दिखानी शुरू की। उनका पहला प्ले था ‘विधिलिखित’। इसके अलावा उन्होंने वर्ष 2000 में ‘श्याम रंग’ प्ले भी किया।

1995 में टीवी की दुनिया में दस्तक दी
उन्होंने टीवी पर भी अच्छा खासा नाम कमाया है। वर्ष 1995 में उन्होंने टीवी शो ‘इम्तिहान’ के जरिए टीवी की दुनिया में कदम रखा था। वह टीवी शो ‘सैलाब’, ‘थोड़ा है थोड़े की जरूरत है’ ‘अभिमान’ और ‘संविधान’ के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि ‘संविधान’ में उन्होंने बी.आर. अंबेडकर का किरदार निभाया।

हिंदी फिल्मों में छोड़ी छाप
वर्ष 1997 में वह फिल्म ‘जिद्दी’ में नजर आए। इस फिल्म में उन्होंने आकाश प्रधान का किरदार निभाया। इसके बाद 1999 में वह ‘बादशाह’ में त्यागराज बच्चन के किरदार में नजर आए। ‘अर्जुन पंडित’ (1999) में सिद्धार्थ के रोल में नजर आए। ‘दाग- द फायर’ (1999) में इस्पेक्टर विनय के रोल में नजर आए। ‘अस्तित्व’ (2000) भी उनकी शानदार फिल्में हैं। इसके अलावा वह ‘हम प्यार तुम्ही से कर बैठे’ (2002), ‘हथियार’ (2002), ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ (2002), ’23 मार्च 1931 शहीद’ (2002), ‘तेरे नाम’ (2002) समेत तमाम फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं।

इस वेब सीरीज में आए हैं नजर
थिएटर, प्ले, फिल्म और टीवी शो के अलावा सचिन ने वेब सीरीज में भी हाथ आजमाया है। वर्ष 2019 में वह जी5 की वेबसीरीज ‘हुतात्मा’ में नजर आए। इसमें उन्होंने वामन का किरदार निभाया।

Share:

Next Post

यूरिक एसिड मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन, आज ही बना लें दूरी

Sat May 14 , 2022
नई दिल्‍ली। खराब लाइफस्टाइल और गतल खानपान की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक यूरिक एसिड(Uric Acid) की समस्या है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं […]