जिले की खबरें देश मध्‍यप्रदेश

अब झीलों की नगरी भोपाल में हवा में चलेंगी बसें, नितिन गडकरी का ऐलान

ग्‍वालियर। केंन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी (Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने गुरूवार को ग्वालियर (Gwalior) में मध्यप्रदेश के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ (elevated road on swarna rekha river) बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्वर्ण रेखा पर एलीवेटेड रोड़ (elevated road) निर्माण से ग्वालियर के विकास का नया अध्याय शुरू होगा।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में मिशन 2023 की तैयारी शुरू हो गयी है। इसी कड़ी में गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर ने बटन दबाकर एलिवेटेड रोड सहित 1128 करोड़ के विकास कार्यों की आधारशिला रखी। इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि सौगातों की वर्षा के साथ ही बदरा भी खूब बरस रहे हैं। तो वहीं नितिन गडकरी ने कहा कि अटल जी और राजमाता ने हमें राष्ट्र के लिए काम करना सिखाया। साथ ही अटल जी ने मुझे आदेश दिया था गांवों को सड़कों से जोड़ना है, तीन महीने बाद हमने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की। अटल जी प्रधानमंत्री रहते हुए देश के साढ़े तीन लाख गांवों को सड़क से जोड़ा गया। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मध्य प्रदेश में हवा में चलने बाली बस ला रहा हूं और भोपाल में झील के ऊपर उड़ने वाली बसें दिखेंगी। जिसकी डीपीआर तैयारी की जा रही है।


ग्वालियर-चंबल अंचल के लिए गुरुवार का दिन बहुत खास हो गया। ग्वालियर अंचल को 1128 करोड़ की लागत से बनने जा रही 222 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली है। इनका शिलान्यास व लोकार्पण केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। उन्होंने ग्वालियर-आगरा के बीच 87 किलोमीटर लंबे ग्रीन बिल्ड 6-लेन हाइवे को मंजूरी दे दी। जिसके बाद ग्वालियर से दिल्ली तक की दूरी सिर्फ 3 घंटे में पूरी की जा सकेगी। इससे ग्वालियर-चंबल अंचल सहित राजस्थान और यूपी के आगरा में व्यापार को गति मिलेगी। इसके साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने प्रदेश में 15 रोप-वे बनाने की बात कही है। इसमें ग्वालियर, उज्जैन, धार, सीहोर, सलकनपुर आदि प्रमुख हैं।

कर्जमाफी को लेकर सीएम शिवराज ने कहा
वहीं मध्‍यप्रदेश की सीएम शिवराज ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया लेकिन अब हमारी सरकार किसानों को डिफाल्टर नहीं होने देंगे। साथ ही ग्वालियर में 50 चार्जिंग स्टेशन बनाएंगे। उन्होंने कहा, ‘हम एक साल के अंदर एक लाख सरकारी नौकरी देंगे। ग्वालियर चंबल में पर्यटन के क्षेत्र में भी रोजगार बढाएंगे। ग्वालियर को चंबल का पानी पिलाने की मांग को पूरा करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री तोमर बोले- चमक रहीं सड़कें
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कुछ साल पहले तक मध्य प्रदेश की सड़कों के गड्‌ढों पर कवि सम्मेलन में कवि कविताएं पढ़कर श्रोताओं को हंसाते थे, लेकिन अब मध्य प्रदेश की सड़कों की चर्चा होती है। हाइवे चमक रहे हैं।

Share:

Next Post

कच्चा तेल तीन महीने में 26 डॉलर घटा, 11.70 रुपये तक सस्ता मिल सकता है पेट्रोल-डीजल

Fri Sep 16 , 2022
नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी कमी का फायदा तेल कंपनियां ग्राहकों को देने से बच रही हैं। पिछले 3 माह में कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय बाजार में 26 डॉलर सस्ता हुआ है, पर कंपनियों ने तेल के भाव को स्थिर रखा है। इसका असर ग्राहकों की जेब पर हो रहा है। जानकारों […]