देश

Delhi Nursery Admission : दिल्ली में आज से नर्सरी में दाखिले की प्रकिया शुरू, इन तारीखों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: दिल्ली के करीब 1800 प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया (Delhi Nursery Admission Process 2022) आज से शुरू हो गई है. सबसे पहले ये जान लीजिए कि आपके पास अपने बच्चे का आवेदन और उसका पेपर वर्क पूरा करने के लिए आपके पास कितना वक्त है. दरअसल आवेदन करने की आखिरी तारीख सात जनवरी है. दाखिले के लिए 6 साल से कम उम्र के बच्चे ही योग्य माने जाएंगे.

नोट कर लीजिए ये तारीखें
आपको बता दें कि सभी चयनित बच्चों की पहली सूची 4 फरवरी को, दूसरी 21 फरवरी को और अगर इसके बाद भी कोई लिस्ट हुई तो वो 15 मार्च को जारी हेगी. वहीं सत्र 2022-23 के लिए नर्सरी में दाखिले (Nursery Schools Admission 2022-23) की 31 मार्च को खत्म हो जाएगी.

शिक्षा निदेशालय दिल्ली की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, अपने बच्चों के नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए पैरेंट्स आज से फॉर्म ले सकते हैं. फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख 7 जनवरी 2022 रखी गई है. इसके बाद प्राइवेट स्कूलों द्वारा 21 जनवरी 2022 तक आवेदन करने वाले सभी स्टूडेंट्स की डिटेल्स वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. फिर स्कूलों द्वारा दाखिले के लिए संबंधित स्टूडेंट्स के मार्क्स को 28 जनवरी 2022 तक अपलोड करना होगा.


यहां जानें दाखिले के नियम
नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 साल से ज्यादा और 4 साल से कम होनी चाहिए. वहीं केजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 4 साल से ज्यादा और 5 साल से कम होनी चाहिए. अगर आप बच्चे का पहली क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक और 6 साल से कम होनी चाहिए. उम्र की गणना 31 मार्च 2022 के आधार पर की जाएगी.

25 रुपये में मिलेगा फॉर्म
पैरेंट्स को आवेदन फॉर्म लेने के लिए 25 रुपए शुल्क देना होगा. स्कूल से प्रॉस्पेक्ट्स लेना अनिवार्य नहीं है. चाहें तो इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देकर प्रॉस्पेक्ट्स लें अथवा रहने दें. दाखिले के दौरान जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उनमें आपके पास बच्चे का हाल में खिंचवाया गया फोटो, पैरेंट्स या गार्जियन का फोटो, फैमिली की फोटो, बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट या बच्चे का आधार कार्ड (अगर बना हो), एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, कास्ट सर्टिफिकेट (अगर लागू होता है तो) के साथ किसी एक पैरेंट यानी बच्चे की माता या पिता के आधार कार्ड की कॉपी आपके पास जरूर होनी चाहिए.

Delhi nursery admission 2022-23: अहम तारीखें.

  • December 15: दाखिला प्रकिया की शुरुआत, वेबसाइट पर मिलेगा फॉर्म.
  • January 7: फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख.
  • January 28: स्कूल वेबसाइट पर बच्चों को मिले अंक अपलोड होंगे.
  • February 4: चयनित बच्चों की पहली सूची ( उन्हें मिले अंकों के साथ)
  • February 5-12: पहली सूची को लेकर पैरेंट्स अपने सवाल पूछ सकेंगे.
  • February 21: चयनित बच्चों की दूसरी सूची जारी होगी.
  • February 22-28: दूसरी सूची को लेकर पैरेंट्स अपने सवाल पूछ सकेंगे.
  • March 15 : अतिरिक्त लिस्ट ( यदि आई तो).
  • March 31 : दाखिल प्रकिया समाप्त होगी.
Share:

Next Post

180 दिनों मे बनेगी बड़ा गणपति से कृष्णपुरा तक की सडक़

Wed Dec 15 , 2021
आज लगेंगे तीन स्थानों पर टाइमर राजबाड़ा, मल्हारगंज थाना और बड़ा गणपति पर टाइमर में हर दिन होगा काउन्ट-डाउन इन्दौर। राजबाड़ा से कृष्णपुरा (Rajbara to Krishnapura) छत्री तक की पौने दो किलोमीटर की अत्यधिक चौड़ी सडक़ के लिए नगर निगम (municipal Corporation) ने 180 दिन निर्धारित किए हैं और आज राजबाड़ा (Rajbara), मल्हारगंज और बड़ा […]